जागरूकता से ही दुर्घटना पर काबू पाया जा सकता है-मुकुल श्रीवास्तव

जेके लक्ष्मी सीमेंट में अग्निशमन दिवस के उपलक्ष पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

जागरूकता से ही दुर्घटना पर काबू पाया जा सकता है-मुकुल श्रीवास्तव

अहिवारा। जेके लक्ष्मी सीमेंट में अग्नि सप्ताह मनाया गया। अग्निशमन कर्मियों की शहादत को याद  रखने के लिए देश में अग्निशमन सेवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। जेके लक्ष्मी सीमेंट दुर्ग में जन जागरण के उद्देश्य से कार्यक्रम चलाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नागेंद्र कुमार सिंह कमांडेंट एसडीआरएफ दुर्ग ने 14 अप्रैल 1944 में मुंबई में घटित घटना का याद करते हुए 66 शहीद अग्निशमन कर्मचारियों को श्रद्धांजलि देते हुए अग्निशमन सेवा सेवा दिवस की विशेषता बताई दुर्गा जेके लक्ष्मी सीमेंट के प्रमुख सीनियर बीपी मुकुल श्रीवास्तव ने कहा कि सुरक्षा एवं सावधानी का प्रयोग करते रहना अति आवश्यक है। 

जागरूकता से ही दुर्घटना पर काबू पाया जा सकता है। इसलिए अग्नि एवं अग्नि से होने वाले घटनाओं को काबू पाने इसकी  जानकारी सभी कर्मचारियों को होनी चाहिए। मानव संसाधन विभाग के प्रमुख कप्तान शिरीष शुक्ला ने कहा कि फायर सेफ्टी की ट्रेनिंग लगातार हमारे प्लांट में सभी कर्मचारियों को दी जा रही है साथ ही साथ सभी प्रकार के इक्विपमेंट प्लांट में उपलब्ध है जिससे कर्मचारी और कार्यस्थल सुरक्षित रहे। जेके लक्ष्मी सीमेंट द्वारा नजदीकी गांव सिमरिया अहिवारा शाहिद आसपास के गांव में कोचिंग सेंटर में बच्चों को अग्निशमन उपकरणों को चलाने की ट्रेनिंग तथा फायर सेफ्टी ट्रेनिंग दी जा रही है तथा अग्नि से बचाव एवं सावधानी बरतने के संबंध में जागृत किया जा रहा है। कार्यक्रम में फायर सेफ्टी की टीम द्वारा नाट्य प्रस्तुति की गई। एवं अग्निशमन दिवस के कार्यक्रम में आयोजित विभिन्न जागरूकता पर हुए  प्रतियोगिता पर पुरस्कार वितरण किया गया।

कार्यक्रम का संचालन अनिल चौबे द्वारा किया गया। आभार प्रदर्शन सिक्योरिटी विभाग के संतोष कुमार लंका द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपस्थित थे मुख्य अतिथि नागेंद्र कुमार सिंह कमांडेंट एसडीआरएफ, अध्यक्षता संयंत्र प्रमुख मुकुल श्रीवास्तव, मानव संसाधन   विभाग के प्रमुख कैप्टन शिरीष शुक्ला संजय अरोड़ा, सुजीत कुमार सिंह, अभिजीत मेजर वर, रमेश विश्वकर्मा, संतोष कुमार लंका, मनीष तिवारी, सहित बड़ी संख्या में कर्मचारी एवं कामगार उपस्थित थे। धन्यवाद ज्ञापन सिक्योरिटी विभाग के संतोष कुमार लंका ने किया।