लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर  रेंज स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण का आयोजन

निर्वाचन संबंधी अपराध, विवेचना एवम निराकरण के संबंध में दी गई जानकारी

लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर  रेंज स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण का आयोजन

भिलाई.  भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली के निर्देशानुसार आगामी लोकसभा निर्वाचन-2024 के तारतम्य में समस्त पुलिस अधिकारी/कर्मचारियों को चुनाव संबंधी विभिन्न प्रक्रियाओं का प्रशिक्षण कराया जाना है। इसी क्रम में दिनांक 07.03.2024 को पु.म.नि. कार्यालय दुर्ग रेंज के सभागार में  1 दिवसीय मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है। प्रशिक्षण में पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग रेंज राम गोपाल गर्ग एवम जिला बालोद, बेमेतरा एवं दुर्ग के राजपत्रित अधिकारीगण मौजूद रहे।  

 प्रशिक्षण में पुमनि,कार्यालय, दुर्ग रेंज से श्रीमती पद्मश्री तंवर के द्वारा पीपीटी के माध्यम से निर्वाचन संबंधी अपराध, विवेचना एवम निराकरण के संबंध में जानकारी दी गई। सभी प्रशिक्षकों को लोकसभा चुनाव के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी दी गई।

इस प्रशिक्षण के माध्यम से, चुनाव प्रक्रिया में प्रशिक्षण के स्तर को उच्च करने का लक्ष्य रखकर, ताकि चुनाव प्रवेश की प्रक्रिया सुगम और विश्वसनीय हो सके।  प्रशिक्षण का उद्देश्य सभी को उनकी भूमिकाओं के बारे में प्रशिक्षित करना है, जिसके बाद वे जो अन्य मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षित करेंगे और स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सफलतापूर्वक संपन्न कराएंगे। उन्होंने मतदान केंद्र पर जिम्मेदारी निभाने वाले प्रत्येक अधिकारी की भूमिका और जिम्मेदारियों, मतदान के दिन की गतिविधियों, मॉक पोल, नियंत्रण इकाई आदि पर एक विस्तृत प्रस्तुति पीपीटी के माध्यम से दी। इसके अलावा, मतदान प्रक्रिया, चुनाव के दौरान विशेष परिस्थितियों, मतदान समापन और परिवहन पर भी चर्चा की गई। 

 प्रशिक्षण में  कुल 12 से अधिक अधिकारीगण उपस्थित रहे, जिसमे अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती पदमश्री तंवर, डीएसपी श्रीमती शिल्पा साहू, डीएसपी पनिकराम कुजूर, जिला दुर्ग से डीएसपी राजीव शर्मा, निरीक्षक  शिव चंद्रा, अनिल साहू, बालोद जिले से डीएसपी सुश्री नवनीत कौर, निरीक्षक सुश्री वीना यादव, निरीक्षक  लक्ष्मी प्रसाद जयसवाल, जिला बेमेतरा से डीएसपी मनोज तिर्की, निरीक्षक चंद्रदेव वर्मा, निरीक्षक दुलेश्वर चंद्रवंशी एवं कार्यालय के अधिकारीगण उपस्थित रहे।