सतर्क रहें अन्यथा काम पूरा करने में कठिनाई होगी

सतर्क रहें अन्यथा काम पूरा करने में कठिनाई होगी

मेष राशिफल (Mesh Rashifal, 30 November 2023)

 आज का दिन व्यस्तता भरा रहेगा. आप दिन को व्यवस्थित करने का प्रयास करेंगे, लेकिन सफल नहीं हो पाएंगे. दिन की शुरुआत में घरेलू घटनाओं के कारण काम में देरी होगी. आपको गुस्सा भी आएगा लेकिन अशांति फैलने के डर से विरोध नहीं करेंगे. आज कार्यक्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं. आर्थिक लाभ की चाहत आज दिन भर बनी रहेगी, लेकिन रुक-रुक कर लाभ मिलने से मन संतुष्ट नहीं होगा. नौकरीपेशा लोगों को किसी सहकर्मी के साथ साझा किया हुआ काम भी करना पड़ेगा. पारिवारिक सदस्यों की इच्छाएं पूरी होने से प्रसन्नता रहेगी लेकिन फिर भी किसी न किसी कारण से छोटी-मोटी नाराजगी बनी रहेगी. अपने बच्चों का ख्याल रखें. शाम के समय आपको शारीरिक कष्ट का अनुभव होगा.

शुभ रंग : सिल्वर
भाग्यशाली अंक: 10

वृष राशिफल (Vrishabha Rashifal, 30 November 2023)

 आज आपकी दिनचर्या और स्वभाव में सुधार होगा. आप पिछली गलतियों से सीखेंगे लेकिन ‘हम’ की भावना अभी भी वैसी ही रहेगी. दोपहर तक घर का माहौल अशांत रहेगा. कार्यक्षेत्र में लाभ की संभावना कम रहेगी. आप अपनी बुद्धिमत्ता से अपने खर्चों को कवर करने के लिए पर्याप्त आय अर्जित करने में सक्षम होंगे, लेकिन आप अनावश्यक खर्च करने से नहीं रुकेंगे. शाम के बाद का समय अनर्गल गतिविधियों, मौज-मस्ती, शौक और मनोरंजन में बीतेगा, इसमें आपको आनंद भी आएगा. आपको अनावश्यक आडंबर से बचने की सलाह देंगे लेकिन आप उसी में फंसे रहेंगे.

शुभ रंग: नीला
भाग्यशाली अंक: 6

मिथुन राशिफल (Mithun Rashifal, 30 November 2023)

आज मानसिक दुविधा रहेगी और जो काम करना चाहिए उसे करने के बजाय आप व्यर्थ के कामों में उलझे रहेंगे. अपना काम छोड़कर किसी दूसरे के काम में लगने से आपको अपमानित होना पड़ सकता है. आज कार्यक्षेत्र में निर्णय लेने में कठिनाई होगी. इस कारण से लाभ के अवसर चूकने की संभावना है. मन में अहंकार की भावना रहने से आप किसी की मदद लेना पसंद नहीं करेंगे, लेकिन काम पूरा करने की मानसिकता से आपको कुछ आर्थिक लाभ तो जरूर होगा, लेकिन थोड़ा विलंब भी होगा. नौकरीपेशा लोगों को उच्च अधिकारियों से ईर्ष्या होगी, इसलिए अपने विचार अपने तक ही सीमित रखें, अन्यथा भविष्य में नई परेशानियां खड़ी होंगी. घर-परिवार में शांति रहेगी, फिर भी आप अपनी बेतुकी हरकतों से माहौल खराब कर देंगे.

शुभ रंग : सफेद
शुभ अंक: 15

कर्क राशिफल (Kark Rashifal, 30 November 2023)

आज दिन की शुरुआत अच्छी होगी. आप अपने मन में जो भी सोचेंगे, वह भले ही थोड़ा सा हो लेकिन आपको वह अवश्य मिलेगा. आज दैनिक दिनचर्या में उथल-पुथल रहेगी. किसी सामूहिक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आपको अपने निर्धारित काम में बदलाव करना होगा. आज कार्यक्षेत्र में अचानक लाभ के योग बनेंगे. नियमित बिक्री की बजाय आज जनसंपर्क से अधिक लाभ होने की संभावना है. आज मनोरंजन के प्रति आकर्षण अधिक रहेगा, लेकिन ध्यान रखें कि शाम के समय अभद्रता या अनैतिक गतिविधियों के कारण घर का माहौल अशांत रहेगा. थकान भी अधिक होगी.

शुभ रंग : सुनहरा
शुभ अंक: 13

सिंह राशिफल (Singh Rashifal, 30 November 2023)

आज का दिन आप सुख-शांतिपूर्वक व्यतीत करेंगे. दिन की शुरुआत से ही आप किसी काम को लेकर ज्यादा परेशानी में पड़ने से बचेंगे. आज आपका मन भी काम में कम लगेगा. दिन के मध्य तक कामकाज में मंदी का सामना करना पड़ेगा. इसके बाद कारोबार थोड़ा कम रहेगा. इससे दैनिक खर्चों के लिए आय होगी. नौकरीपेशा लोग आज आलस्य से भरे रहेंगे; अनिच्छा से काम करने से अधिकारियों से मतभेद हो सकता है. हालांकि पारिवारिक माहौल शांत रहेगा, लेकिन किसी ग़लतफ़हमी या परिवार के सदस्यों के अनियंत्रित व्यवहार के कारण कुछ समय के लिए अशांति रहेगी. घूमने-फिरने और शौक पूरा करने में खर्च होगा. छोटी-मोटी बातों को छोड़कर स्वास्थ्य ठीक रहेगा.

शुभ रंग : बैंगनी
भाग्यशाली अंक: 11

कन्या राशिफल (Kanya Rashifal, 30 November 2023)

आज अप्रत्याशित लाभ का दिन है लेकिन आज आपका ध्यान मौज-मस्ती पर अधिक रहेगा. लाभ पाने के लिए आपको दोपहर तक इंतजार करना पड़ेगा, लेकिन इसके बाद व्यस्तता बढ़ने से आपको बैठने का समय नहीं मिल पाएगा. नौकरीपेशा लोग भी आज दोपहर तक व्यस्त रहेंगे. अगर आप जल्दबाजी में काम करेंगे तो गलती होने की प्रबल संभावना है, खासकर कागजी काम सावधानी से करें, बड़ी गलती होने की संभावना है. दोपहर का समय सैर-सपाटे और मनोरंजन में व्यतीत होगा. आप अच्छे भोजन और पर्यटन का आनंद लेंगे. आज का दिन घर पर बिताने के बाद ही आपको शांति का अनुभव होगा. शाम के बाद स्वास्थ्य में सुधार होगा.

शुभ रंग : लाल
भाग्यशाली अंक: 9

तुला राशिफल (Tula Rashifal, 30 November 2023)

आज परिस्थितियाँ हानिकारक होती जा रही हैं. कोई भी बड़ा फैसला लेने से पहले अच्छे से सोच लें या किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह ले लें. हो सके तो आज इसे टालना ही बेहतर रहेगा. कार्यस्थल या घर पर कोई दुखद समाचार मिलने से आप मानसिक रूप से बेचैन रहेंगे. हानि आज किसी न किसी रूप में होगी. धन संबंधी निवेश आज रोक दें लेकिन लेन-देन तुरंत निपटाने से आगे का रास्ता खुला रहेगा. आप इसमें शामिल हो सकते हैं कार्यस्थल पर सहकर्मियों या किसी अन्य व्यक्ति के कारण परेशानी. मित्र मंडली में बैठकर भी अनैतिक कार्यों से बचें. प्रतिष्ठा हानि के प्रसंग घटित होंगे. शाम के समय मनोरंजन के अवसर मिलने से आपका मन हल्का हो जाएगा, लेकिन फिर भी आप भविष्य को लेकर चिंतित रहेंगे.

शुभ रंग : हरा
भाग्यशाली अंक: 8

वृश्चिक राशिफल (Vrischika Rashifal, 30 November 2023)

आज आपके जनसंपर्क में वृद्धि होगी. अपना सामाजिक दायरा बढ़ाने से आपको भविष्य में कुछ लाभ अवश्य मिलेगा. लोगों के बीच आपकी छवि क्रोधी या स्वार्थी बनेगी, लेकिन आज लोग अपनी मनमर्जी से व्यवहार करेंगे, इसलिए किसी की सोच का प्रभाव आपके व्यक्तित्व पर अधिक पड़ेगा. दोपहर तक आप किसी अधूरे काम को पूरा करने में लगे रहेंगे, जिसके बाद आपको आर्थिक लाभ के लिए इंतजार करना पड़ेगा. शाम के आसपास आप उत्साहित रहेंगे क्योंकि आपने जितना सोचा था उससे अधिक मिलेगा. परिवार के सदस्यों में आज व्यावहारिकता की कमी रहेगी, फिर भी घरेलू माहौल शांत रहेगा और घर के सभी सदस्य अपने काम में व्यस्त रहेंगे.

शुभ रंग : पीला
भाग्यशाली अंक: 1

धनु राशिफल (Dhanu Rashifal, 30 November 2023)

आज का दिन शुभ रहेगा. भविष्य को लेकर चिंताएं कम होंगी. आज आपका मन पुरानी बातों में खोया रहेगा और कुछ देर के लिए आप पुराने दिनों को याद कर भावुक भी हो जायेंगे. आज आप कार्यस्थल पर जो भी करेंगे, उसमें आप अवश्य सफल होंगे. आज आप ज्यादा भागदौड़ के पक्ष में नहीं रहेंगे, लेकिन आप जो काम शुरू करेंगे उसे पूरा करने में सफल रहेंगे. व्यावसायिक यात्रा के अवसर मिलेंगे लेकिन किसी रुकावट के कारण यात्रा रद्द भी हो सकती है. नौकरी करने वाले आज अपना काम जल्दी से पूरा करना चाहेंगे और दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताना चाहेंगे, लेकिन अन्य काम आने के कारण उनकी इच्छाओं को पूरा करने में अधिक समय लगेगा. दोपहर से पहले धन का आगमन आवश्यकता से अधिक होगा. स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानियां रहेंगी लेकिन फिर भी नजरअंदाज कर दिया जाएगा.

भाग्यशाली रंग: काला
भाग्यशाली अंक: 5

मकर राशिफल (Makar Rashifal, 30 November 2023)

आज का दिन पिछले दिनों की तुलना में अधिक शांतिपूर्ण रहेगा. आज आपकी धार्मिक भावनाएं जागृत होंगी और घर में पूजा-पाठ के प्रसंग आएंगे और किसी धार्मिक क्षेत्र की छोटी यात्रा भी होगी, लेकिन आपका ध्यान कहीं और भटक जाने से आप अध्यात्म का पूरा लाभ नहीं उठा पाएंगे. आज आपको अपने व्यावसायिक स्थल पर उत्साहवर्धक वातावरण मिलेगा. दोपहर बाद आपको किसी काम से भागदौड़ करनी पड़ेगी लेकिन वह व्यर्थ जाएगी. आज आप घर में सुख-शांति का अनुभव करेंगे. किसी की जिद के कारण थोड़ी असुविधा होगी, लेकिन केवल कुछ समय के लिए. शाम को अच्छा भोजन और वाहन सुख मिलेगा.

शुभ रंग : बैंगनी
भाग्यशाली अंक: 3

कुंभ राशिफल (Kumbh Rashifal, 30 November 2023)

व्यस्त दिनचर्या और अनियंत्रित खान-पान के कारण आज का दिन स्वास्थ्य के लिए प्रतिकूल रहेगा और स्थिति बिगड़ सकती है. आज आकस्मिक दुर्घटना के योग बन रहे हैं. अत्यंत आवश्यक होने पर ही यात्रा करें. घर या कार्यस्थल पर उपकरण का उपयोग करते समय सावधान रहें. कार्यक्षेत्र और व्यापार में आपको दोपहर तक ही लाभ मिल सकता है, उसके बाद स्वास्थ्य और परिस्थितियां दोनों ही आपको आर्थिक लाभ से वंचित कर देंगी, इसके विपरीत अनावश्यक खर्च बढ़ जाएंगे. घर में उदासीनता का माहौल रहेगा और परिवार के सदस्यों को किसी न किसी रूप में कष्ट होने की संभावना है. स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहने के कारण साधारण बातों पर भी बेतुके जवाब देकर माहौल खराब करने से बचें.

शुभ रंग : भूरा
भाग्यशाली अंक: 4

मीन राशिफल (Meen Rashifal, 30 November 2023)

स्वार्थ की भावना प्रबल रहेगी. आप अपना काम निकालने के लिए दूसरों को परेशान करने से नहीं हिचकिचाएंगे. मीठी-मीठी बातें करेंगे लेकिन अंदर से ईर्ष्या से भरे रहेंगे. नौकरीपेशा लोग अपने सहकर्मियों के प्रति ज्यादा खुलापन दिखाएंगे तो उनका अपमान हो सकता है. सतर्क रहें अन्यथा काम पूरा करने में कठिनाई होगी. शाम का समय आंखें बंद करके मौज-मस्ती और शौक में बीतेगा. घर का माहौल आनंददायक रहेगा. स्वास्थ्य सामान्य रहेगा और रात में पेट संबंधी शिकायत हो सकती है इसलिए सावधान रहें.

शुभ रंग : मैरून
भाग्यशाली अंक: 2