टाइम बम बनाने का 'मास्‍टरमाइंड' जावेद गिरफ्तार

टाइम बम बनाने का 'मास्‍टरमाइंड' जावेद गिरफ्तार

UP. उत्‍तर प्रदेश पुलिस के स्पेशल टास्क फोर्स ने ‘इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस’ (आईईडी) जैसे विस्फोटक पदार्थ का उपयोग करके टाइमर बम बनाने के ‘मास्‍टरमाइंड’ को मुजफ्फरनगर जिले के कोतवाली नगर इलाके से गिरफ्तार कर लिया। पुलिस अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी और कहा कि उसके पास से चार टाइमर ‘बोतल बम’ बरामद किया गया है। अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्‍यवस्‍था) व एसटीएफ अमिताभ यश ने पत्रकारों को बताया कि एसटीएफ टीम ने आज सुबह करीब पौने 11 बजे टाइमर बम बनाने वाले मास्‍टरमाइंड जावेद को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से चार टाइमर बोतल बम (आईईडी) बरामद किया है।

गिरफ्तार अभियुक्त ने पूछताछ पर बताया कि यह 04 बोतल बम आईईडी है, बोतल के अन्दर गन पाउडर-999, लोहे की छोटी गोलियाॅ, रूई, पीओपी आदि है। यह बोतल बम आईईडी उसने इमराना पत्नी आजाद निवासी बन्तीखेडा, थाना बाबरी, जनपद शामली हाॅल पता-198/30 कालीनदी पुलिस के पास प्रेमपुरी, थाना कोतवाली नगर, जनपद मुजफ्फरनगर के कहने पर स्वयं तैयार किया गया। यह ग्लुकोज की बोतलें डाक्टरों से व लोहे की गोलियाॅं साईकिल की दुकान व घड़ी की मशीन घडी की दुकानों से लेता था। इमराना ने उसे बोतल बम तैयार करने के लिये 10 हजार रूपये पहले दिये थे तथा 40 हजार रूपये बाद में बम देते समय देने को कहा था। वह इन तैयार बोतल बम आईईडी को इमराना उपरोक्त को देने आया था कि गिरफ्तार कर लिया गया। 

जावेद मुजफ्फरनगर जिले के कोतवाली नगर क्षेत्र के मिमलाना रोड पर स्थित रामलीला टीला का निवासी है। उन्‍होंने बताया कि एसटीएफ, उत्तर प्रदेश को विगत काफी समय से फरार पुरस्कार घोषित अपराधियों के सक्रिय होकर अपराध करने एवं अन्य अपराधों में लिप्त होने की सूचनायें प्राप्त हो रही थी। जावेद के विरूद्ध थाना कोतवाली नगर, मुजफ्फरनगर में भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं तथा विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के अन्तर्गत मामला दर्ज किया गया है।

बोतल बम आईईडी बनाने के बारे में मजीद पूछताछ पर बताया कि उसके चाचा अर्शी जो पटाखे बनाने का काम करते है, उनके यहां पर रहकर उसने बारूद व बोतल बम (आईईडी) बनाने का काम सीखा तथा कुछ जानकारी उसनेे यू-टयूब व इन्टरनेट के माध्यम से हासिल की थी।