17 बच्चों को पुलिस ने किया रेस्क्यू, 2 मानव तस्कर गिरफ्तार

कई फर्जी दस्तावेज और फर्जी आधार कार्ड भी बरामद

17 बच्चों को पुलिस ने किया रेस्क्यू, 2 मानव तस्कर गिरफ्तार

बिहार। मासूम बच्चों की तस्करी करने वाले एक गिरोह को बच्चों के साथ दबोचने में RPF और GRP ने सफलता पाई है. रेलवे पुलिस ने NGO की मदद से इस गिरोह को दबोचा है. 18 बच्चों को रेस्क्यू किया गया है। सभी बच्चे विशेष समुदाय का बताया जाता है।

जानकारी के अनुसार हाजीपुर के एक एनजीओ संस्थान को सूचना मिली कि ट्रेन से बच्चों को लेकर एक गिरोह उत्तर प्रदेश जा रहा है. इसके बाद एनजीओ के सदस्यों ने जीआरपी और आरपीएफ दोनों से संपर्क साधा. एनजीओ की टीम हाजीपुर स्टेशन पहुंची और आरपीएफ की मदद से गरीब नवाज एक्सप्रेस ट्रेन में छापेमारी की. छापेमारी के क्रम में 18 बच्चों को रेस्क्यू कर लिया गया। साथ ही दो तस्करों को भी गिरफ्तार किया गया है। ट्रेन में और भी बच्चे थे, लेकिन ट्रेन के ठहराव का समय कम रहने के चलते 18 बच्चों का ही रेस्क्यू हाजीपुर में हो पाया. हालांकि जहां बच्चों को जाना था, वहां के रेल पुलिस को सूचना देकर बाकी बच्चों का भी रेस्क्यू करा लिया गया.

गिरफ्तार तस्कर में कटिहार जिला का मो. हसन बसरी और पूर्णिया जिला का खोवाज नजर नवाज शामिल है, जो पूर्णिया और कटिहार के लगभग 27 बच्चों को ट्रेन के जरिए उत्तर प्रदेश लेकर जा रहा था.  दोनों के पास से कई फर्जी दस्तावेज और फर्जी आधार कार्ड भी बरामद किया गया है. वहीं इस मामले में हाजीपुर जीआरपी थाने में केस दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है. उन्होंने बताया कि रेस्क्यू के बाद तीन घंटे तक आरोपियों से पूछताछ की गई, तो कई अहम सुराग भी मिले. दोनों के विरुद्ध मानव तस्करी का केस दर्ज किया गया है.