माला पहनाकर किया मजदूरों का सम्मान

माला पहनाकर किया मजदूरों का सम्मान

भिलाई। वार्ड 38 पंडित रविशंकर शुक्ल मार्केट पावर हाउस में कल्याण सेवा जनजागृति संगठन एवं पंडित रवि शंकर शुक्ल मार्केट व्यापारियो के संयुक्त तत्वावधान में 1 मई श्रमिक दिवस मनाया गया। श्रमिक दिवस के अवसर पर पंडित रवि शंकर शुक्ल मार्केट पावर हाउस में निशुल्क प्रशिक्षण दिलवाकर अपने पैरों में खड़े कर स्वालंबन बनाने वाले व्यापारी एवं उनके यहां कार्य करने वाले श्रमिकों का सामाजिक कार्यकर्ता एवं कल्याण सेवा जन जागृति संगठन के प्रदेशाध्यक्ष सुमन शील के हाथों से सम्मान किया गया ।

सुमन शील ने अपने संबोधन में कहा कि आज छोटे व्यवसायों के सामने सबसे बड़ा मुद्दा अब मुद्रास्फीति नहीं है, बल्कि सक्षम, विश्वसनीय कर्मचारियों को ढूंढना और उन्हें बनाए रखना है। छोटे दुकानदार व्यापारियों को ट्रेड लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है पर उसके बावजूद निगम की ओर से दुकानदारों को ट्रेड लाइसेंस बनाना अनिवार्य किया गया है जिसके लिए कुछ व्यापारी संगठन जिम्मेदार है परन्तु सुरक्षा मानकों का पालन सुनिश्चित करने के लिए दुर्घटना होने पर ट्रेड लाइसेंस से मिलने वाली जो सुविधा दुकानदारो के यहां कार्य करने वाले श्रमिकों को आर्थिक सहयोग मिलना चाहिए उससे वंचित बनाकर रखा गया है , जिसके लिए कोई आवाज नहीं उठाया गया है ।

ट्रेड लाइसेंस बनाने वाले समस्त व्यापारियों एवं मैकेनिक कार्य से संबंधित सभी व्यापारियों को एकजुट होने की आवश्यकता है तभी उसका लाभ वास्तविक रूप से मिलेगा और साथ में उनके कर्मचारियो को भी। दुकानदार व्यापारियों के यहां काम करने वाले छोटे श्रमिक को उसका अधिकार मिल सके उसको ध्यान में रखते हुए आज इस शुभ दिन के मौके पर कल्याण सेवा जनजागृति संगठन की ओर से श्रमिक मोर्चा का गठन किया गया । कार्यक्रम के अंत में उपस्थित सभी श्रमिकों के हाथों से केक काटा गया और एक दूसरे को केक खिलाकर श्रमिक दिवस की बधाई दी गई। इस मौके पर मुख्य रूप से मनी टायर्स के संचालक संतोष मनी, पंजाब ऑटो मोबाइल्स के संचालक अवतार सिंह, मोहन गैरेज के संचालक मोहन रेड्डी, प्रमोद साकप के संचालक प्रवीण शर्मा, राजेश पाल, बब्बू, श्रीकांत, उज्जवल सेन, मिंटू शील, शंकर साहू , संदीप सोनी, विश्वनाथ सोनी, दिलीप सहित अनेको श्रमिक कर्मचारी मौजूद थे ।