दुर्ग रेंज आईजी रामगोपाल गर्ग को मिला प्रधानमंत्री सिल्वर कप केस स्टडी प्रतियोगिता 2024 में प्रथम पुरस्कार 

एक्सिस बैंक डकैती का पर्दाफाश करने में निभाई थी प्रमुख भूमिका

दुर्ग रेंज आईजी रामगोपाल गर्ग को मिला प्रधानमंत्री सिल्वर कप केस स्टडी प्रतियोगिता 2024 में प्रथम पुरस्कार 

दुर्ग। दुर्ग रेंज के पुलिस महानिरीक्षक राम गोपाल गर्ग ने प्रधानमंत्री सिल्वर कप केस स्टडी प्रतियोगिता 2024 में प्रथम स्थान प्राप्त कर छत्तीसगढ़ सहित दुर्ग जिले का गौरव बढ़ाया है। यह प्रतियोगिता राष्ट्रीय स्तर पर नेशनल पुलिस अकादमी हैदराबाद द्वारा आयोजित की गई थी, जिसमें विभिन्न राज्यों के पुलिस अधिकारियों ने भाग लिया।

श्री गर्ग द्वारा प्रस्तुत की गई केस स्टडी का विषय था *'Use of Technology in Policing'* उनकी केस स्टडी सितंबर 2023 में रायगढ़ में हुई एक्सिस बैंक डकैती का पर्दाफाश करने में उपयोग की गई 'Gait Pattern Analysis' तकनीक पर आधारित थी। यह वैज्ञानिक तकनीक पहली बार छत्तीसगढ़ में इस्तेमाल की गई थी। उस समय श्री गर्ग रायगढ़ के डीआईजी थे और उन्होंने इस महत्वपूर्ण जांच में प्रमुख भूमिका निभाई थी, जिसमें पुलिस ने अपराध घटित होने के मात्र 15 घंटों के भीतर डकैतों को पकड़ लिया था और 5.62 करोड़ रुपये की पूरी लूट बरामद की थी।

श्री गर्ग को सीबीआई में अपने समृद्ध अनुभव के आधार पर तकनीक के जानकार के रूप में पहचाना जाता है और उन्हें पुलिसिंग में तकनीक के उपयोग के लिए जाना जाता है। उन्होंने 'त्रिनयन' नामक एक मोबाइल ऐप भी विकसित किया है, जो पुलिस अधिकारियों को अपराध स्थल के आसपास के सीसीटीवी कैमरों की पहचान करने में अत्यंत सहायक है। उनके विचारशील और परिणामोन्मुख दृष्टिकोण के लिए उन्हें यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रदान किया गया।

          इस उपलब्धि पर श्री राम गोपाल गर्ग को दुर्ग रेंज सहित छत्तीसगढ़ के सभी अधिकारी, कर्मचारी और नागरिकों की ओर से हार्दिक बधाई दी गई है। उनके प्रयासों से पुलिस विभाग में नवाचार और उत्कृष्टता की दिशा में प्रेरणा मिलती है। श्री गर्ग ने इस अवसर पर कहा, "यह पुरस्कार केवल मेरा नहीं है, बल्कि पूरी टीम की मेहनत और लगन का परिणाम है। हम आगे भी इसी तरह समाज की सेवा में कार्यरत रहेंगे।"