VIDEO शिवम हत्याकांड: भिलाई में सुबह-सुबह कातिलों के घर चला बुलडोजर

आरोपियों ने मामूली विवाद को लेकर 17 वर्षीय युवक की चाकू मारकर हत्या कर दी थी

भिलाई। मामूली विवाद को लेकर एक नाबालिक सहित पांच आरोपियों ने 17 वर्षीय शिवम की चाकू घोंप हत्या कर दी थी। नगर निगम प्रशासन द्वारा नोटिस जारी करने के बाद सोमवार की सुबह-सुबह आरोपियों के अवैध निर्माणों पर बुलडोजर चलाया गया।

छावनी थाना क्षेत्र के शारदापारा में रहने वाले 17 वर्षीय शिवम साव की चाकू से वार कर हत्या कर दी थी। आरोपी संजय टेंट हाउस के पास पहुंचे जहां मृतक द्वारा वाहन को बैक करवा रहा था। इसी दौरान समीप से गुजर रहे वाहन से वे टकरा गए। विवाद के बाद आरोपियों ने चाकू से वार कर उसकी हत्या कर दी थी। भिलाई के छावनी थाना पुलिस ने पांच आरोपियों को गिरफ्तार  किया था। विवाद इतना बढ़ गया, कि इन सभी मिलकर शिवम पर एक साथ हमला कर दिया। इसके बाद शिवम को गंभीर अवस्था में आसपास के लोगों द्वारा अस्पताल ले जाया गया। लेकिन रास्ते में उसने दम तोड दिया। इस घटना के बाद छावनी पुलिस ने सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर  जुलूस निकालकर थाना क्षेत्र में घुमाया भी था।


बता दें कि दिनांक 21.01.2024 को रात्रि लगभग 08.30 बजे शारदापारा कैम्प 02 निवासी संतोष साव अपने टेन्ट वाली गाडी टाटा-एस को पीछे कर रहा था। उसी समय मोहल्ले के दो लडके बाईक से आये और उसकी टाटा एस के पीछे टकरा गये। इस बात को लेकर झगडा हुआ और विवाद बढ़ा फिर 5 लडको ने संतोष साव एवं उसके वर्कर गज्जू निर्मलकर से मारपीट किये और उनमें से एक ने संतोष साव के भतीजे शिवम साव उम्र 17 वर्ष को चाकू से पेट में और वर्कर गज्जू निर्मलकर को हाथ में मार दिया। शिवम साव को पेट में गंभीर चोट लगने से तत्काल उसे बीएम शाह अस्पताल ले जाया गया। जहां उसकी मृत्यु हो गयी। प्रार्थी शुभम साव की रिपोर्ट पर 05 आरोपियो के विरूद्ध अपराध क्रमांक 38/2024 धारा 302, 147, 148 भादवि दर्ज कर विवेचना में लिया गया। 

क्या था मामला

 ये मामला छावनी थाना क्षेत्र का है। मृतक शिवम साव के चचेरे बड़े भाई करण साव ने जानकारी देते हुए कि, वो लोग टेंट हाउस चलाते हैं। रविवार शाम 7 बजे के करीब को वो लोग साहू लकड़ी टाल के पास पप्पू चौक में टेंट का सामान लोड कर रहे थे। उन्होंने अपनी गाड़ी को सड़क के किनारे खड़ा किया था। इसी दौरान पप्पू, अनिकेत और राहुल बाइक से आए और उनकी गाड़ी से भिड़ गए। इसके बाद वो लोग उनसे झगड़ा करने लगे। झगड़ा करने के बाद तीनों लड़के वहां से चले गए और दो घंटे बार रात नौ बजे मिलन चौक निवासी चंद्रेश प्रधान, सुमित चौहान, अनिकेत चौहान, अनीष खान और राहुल प्रजापति चाकू और डंडा लेकर आए। वो लोग संतोष साव उसके नौकर गज्जू निर्मलकर और शिवम से झगड़ा करने लगे। उन्होंन पहले गज्जू के हाथ में चाकू मारा। यह देख वहां के लोगों ने उन्हें दौड़ाया तो सारे आरोपी वहां से भागे। इस दौरान शिवम उन्हें दौड़ाया। कुछ दूर में शिवम को अकेला पाकर चंद्रेश ने उसके पेट में चाकू मार दिया और वहां से भाग गए। चाकू लगने से शिवम लहूलुहान होकर वहीं गिर गया। कुछ देर में उसके परिजन वहां पहुंचे उसे तुरंत पास के निजी अस्पताल पहुंचाया, लेकिन शिवम ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया।

  • गिरफ्तार आरोपीगण 
    1. अंकेश चौहान उर्फ बाबू पिता स्व. सुजीत चौहान उम्र 19 वर्ष पता संतोषीपारा कैम्प 02 भिलाई।
    2.  प्रधान उर्फ छोटे पिता स्व मोहन प्रधान उम्र 19 वर्ष पता संतोषीपारा कैम्प 02 भिलाई।
    3. राहुल कुमार प्रजापति उर्फ भोला पिता विश्वजीत प्रजापति उम्र 21 वर्ष पता संतोषीपारा कैम्प 02 भिलाई 
    4. सुमित चौहान पिता शंकर चौहान उम्र 19 वर्ष पता संतोषीपारा कैम्प 02 भिलाई। 
    5. नाबालिग बालक

कब्जा तोड़ने के पहले थमाया नोटिस
भिलाई निगम के जोन-3 कार्यालय ने हत्या के आरोपियों के परिवार को 8 फरवरी को पुनः नोटिस भेज बताया था कि उनके द्वारा प्रस्तुत किए गए भू-स्वामित्व संबंधित दस्तावेज की जांच हेतु प्राधिकृत अधिकारी को प्रेषित किया गया था, अतिरिक्त तहसीलदार भिलाई नगर के अनुसार आबंटित पट्टे की भूमि 19.40 वर्गमीटर एवं 72 वर्गमीटर अतिरिक्त अवैध कब्जा/निर्माण पाया गया है। इनके द्वारा संतोषी पारा, वार्ड क्रमांक-33 केम्प-2 भिलाई में आबंटित पट्टा भूमि से 72 वर्गमीटर अतिरिक्त निगम आधिपत्य की भूमि पर अवैध कब्जा/निर्माण किया गया है। इस अवैध कब्जा/निर्माण को 3 दिनों के भीतर स्वयं से हटाकर अधोहस्ताक्षरकर्ता को सूचित करने कहा गया था। रविवार को यह मियाद पूरी होने के बाद सोमवार को नगर पालिक निगम अधिनियम 1956 के तहत बेदखली कार्यवाही की जानी थी नतीजतन आज निगम के तोड़ फोड़ दस्ता सुबह साढ़े 10 बजे मौके पर पहुंचा और अवैध निर्माण ढहा दिया।