मवेशियों के मौत पर ग्राम किसान समिति के 4 गिरफ्तार

मवेशियों के मौत पर ग्राम किसान समिति के 4 गिरफ्तार

बलौदाबाजार। लवन तहसील के अंतर्गत आने वाले ग्राम मरदा में 14 मवेशियोंं की मौत मामले में पुलिस ने चार दोषियों को गिरफ्तार किया है।पुलिस के अनुसार थाना लवन क्षेत्र अंतर्गत ग्राम मरदा एक बाड़ा मकान में कुछ मवेशी मृत पाए गए, जिससे तेज दुर्गंध आ रही है। सूचना पर थाना लवन का पुलिस बल तत्काल घटनास्थल ग्राम मरदा पहुंचा। मवेशियों के दो-तीन दिन पहले मृत होने की संभावना बताई जा रही है। जांच में कुल 14 की संख्या में मवेशी जिसमें 10 बछड़ा एवं 4 गाय शामिल हैं।

पुलिस द्वारा घटना के संबंध में ग्रामवासियों से पूछताछ पर पाया गया, कि ग्राम में फसलों की सुरक्षा हेतु घुमंतू मवेशियों को रखने के लिए एक मकान को चिन्हित किया गया था, जिसमें घुमंतू मवेशियों को पकडक़र रखा जाता था तथा इनकी देखरेख हेतु ग्राम स्तर पर ही एक किसान समिति बनाया गया था। मकान में तीन कमरे हैं, जिसमें से तीसरे कमरे में मृत मवेशियों के शव पाए गए हैं। ग्रामीणों के बताए अनुसार तीसरे कमरे में बदबू आने पर कमरे का सिटकनी खोलने पर गायों के मृत होने की जानकारी प्राप्त हुई।

प्रकरण में ग्राम मरदा में घुमंतु मवेशियों को पकडऩे एवं उसकी देखरेख के लिए बनाए गए किसान समिति के पदाधिकारी एवं सदस्यों के विरुद्ध थाना लवन में धारा- पशु क्रूरता निवारण अधिनियम 1960 की धारा 11 ज,झ एवं छत्तीसगढ़ कृषक पशु परिरक्षण नियम 2014 की धारा 09 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। लवन पुलिस ने 4 आरोपियों सुशील कुमार साहू, तेरस राम साहू, लक्ष्मी प्रसाद यादव, राकेश कुमार जांगड़े सभी निवासी ग्राम मरदा थाना लवन को हिरासत में लिया है। उनके विरुद्ध विधिवत कार्रवाई कर न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत करने की प्रक्रिया की जा रही है।