शासकीय भूमि पर कब्जा कर की जा रही है कृषि, किसानों ने की शिकायत

शासकीय भूमि पर कब्जा कर की जा रही है कृषि, किसानों ने की शिकायत

दुर्ग। कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने जनदर्शन में पहुंचे लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनी। उन्होंने जनदर्शन में पहुंचे सभी लोगों की समस्याओं को गंभीरता से सुना और समुचित समाधान एवं निराकरण करने संबंधित विभागों को शीघ्र कार्यवाही कर आवश्यक पहल करने को कहा। जनदर्शन में आज 135 आवेदन प्राप्त हुए। जनदर्शन में आवेदन लेकर पहुंचे तितुरडीह निवासी ने अवैध अतिक्रमण की शिकायत की।

उन्होंने कहा कि हनुमान नगर वार्ड-21 तितुरडीह हनुमान मंदिर के सामने से 60 फीट सड़क को अवैध रूप से अतिक्रमण कर मकान व बाउण्ड्रीवाल का निर्माण पक्की सड़क को तोड़कर बाउण्ड्रीवाल के लिए कालम उठाया जा रहा है। इस पर कलेक्टर ने नगर निगम दुर्ग को निरीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। 

ग्राम डून्डेरा के किसानों ने ग्राम डून्डेरा में अवैध कब्जे की शिकायत की। उन्होंने बताया कि किसी अन्य व्यक्ति द्वारा शासकीय भूमि पर कब्जा कर कृषि कार्य किया जा रहा है, चूंकि वह जगह आम किसानों के आने जाने के लिए रखा गया था। उक्त शासकीय जगह को कब्जा करने के कारण  किसानों को कृषि कार्य करने व कृषि उपकरण समान ले जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस पर कलेक्टर ने तहसीलदार रिसाली को निरीक्षण कर आवश्यक करने को कहा। 

   दुर्ग निवासी ने पट्टा प्रदान करने आवेदन दिया। उन्होंने कहा कि 40 वर्ष से अधिक समय से वह लगातार निवासरत है। विगत दिनों शासन द्वारा उक्त क्षेत्र का सर्वे किया गया एवं सभी लोगों को पट्टा प्रदान किया गया। जिस समय घर का सर्वे किया जा रहा था उस समय उनका परिवार वहां  उपस्थित नही था। बीमारी के चलते उन्हें अहमदाबाद जाना पड़ता है। बाहर होने के कारण सर्वे में उनका नाम छूट गया है, जिसके कारण पट्टा प्रदान नही हो पाया है।

इस पर कलेक्टर ने नगर निगम दुर्ग को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा। गया नगर दुर्ग निवासी ने बताया कि वार्ड क्रमांक 5 गया नगर गली को विगत दिवस सीमेंटीकरण किया गया। सीमेंटीकरण हो जाने के कारण पानी निकासी नही हो पा रही है, जिसके कारण पानी गली में जमा हो रहा है, जमा पानी में मच्छर पनपने के कारण डेंगू, मलेरिया होने का खतरा बना रहता है। इस पर कलेक्टर ने संबंधित विभाग को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा। 

    चंगोरी ग्रामवासियों ने शासकीय घास भूमि से अतिक्रमण हटाने कलेक्टर से गुहार लगाई। उन्होंने बताया कि घास भूमि में अतिक्रमण कर अवैध निर्माण होने के कारण गौवंश हेतु चारागाह नही है। ग्रामवासियों द्वारा इस संबंध में हल्का पटवारी के समक्ष अतिक्रमण जांच हेतु ज्ञापन भी सौपा गया था। इस पर कलेक्टर ने तहसीलदार दुर्ग को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा।

आज जनदर्शन में प्रधानमंत्री आवास योजना, आर्थिक सहायता, अनुकंपा नियुक्ति, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, राशन कार्ड सहित अन्य आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें अवैध कब्जा के अधिक आवेदन प्राप्त हुए। इन सभी आवेदनों पर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा। जनदर्शन के दौरान उपस्थित विभागीय अधिकारी द्वारा राशन कार्ड एवं प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही भी की गई।