18 OTT प्लेटफॉर्म, 19 वेबसाइट, 10 ऐप्स बैन

18 OTT प्लेटफॉर्म, 19 वेबसाइट, 10 ऐप्स बैन

नई दिल्ली: सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने आपत्तिजनक कंटेंट को लेकर बड़ी कार्रवाई की है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर की कई चेतावनियों के बाद आपत्तिजनक कंटेंट के लिए 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म ब्लॉक कर दिए गए हैं.

देशभर में ओटीटी प्लेटफॉर्म की 19 वेबसाइट, 10 ऐप्स, 57 सोशल मीडिया हैंडल भी बैन कर दिये हैं. ऐसी सामग्री, जो आईटी अधिनियम की धारा 67 और 67ए, आईपीसी की धारा 292 और महिलाओं के आपत्तिजनक प्रतिनिधित्व (निषेध) अधिनियम, 1986 की धारा 4 का उल्लंघन करती है, में शिक्षक-छात्र संबंध और अनाचारपूर्ण पारिवारिक संबंध जैसे विषय शामिल हैं.

बैन प्लेटफार्मों की सूची में ड्रीम्स फिल्म्स, वूवी, येस्मा, अनकट अड्डा और अन्य शामिल हैं, जो आपत्तिजनक, यौन कृत्यों और महिलाओं के अपमानजनक चित्रण को दर्शाने वाली सामग्री की टेलीकास्ट करते पाए गए हैं. इसी आधार पर इन सभी पर कार्रवाई की गई है. इनमें शिक्षक-छात्र संबंध और अनाचारपूर्ण पारिवारिक संबंध जैसे विषय शामिल हैं.

यह निर्णय भारत सरकार के संबंधित मंत्रालयों/विभागों और मीडिया, मनोरंजन, महिला अधिकारों और बाल अधिकारों के क्षेत्र विशेषज्ञों के साथ परामर्श के बाद सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के प्रावधानों के तहत फैसला लिया गया है.