13 लाख की धोखाधड़ी के मामलें का खुलासा, फाईनेंस कम्पनी में निवेश कर जल्द रकम दुगना करने का देता था झांसा

भिलाई. भिलाई नगर थाना पुलिस ने 13 लाख की धोखाधड़ी के मामलें का खुलासा किया है। आरोपी द्वारा फाईनेंस कम्पनी में निवेश कर जल्द रकम दुगना करने का झांसा देकर ठगने का काम किया जाता था. घटना में प्रयुक्त मोबाईल फोन एवं बैंक खाता के कागजात पुलिस ने बरामद किया है. परिक्षित चक्रवर्ती को असम से पकडा गया है. आरोपी को पकडने के लिए बकायदा पुलिस द्वारा असम में कैम्प भी लगाया गया था. 
जानकारी के अनुसार दिनांक 18.07.2023 को प्रार्थी गुलाब सोनकर ने थाना भिलाई नगर में रिपोर्ट दर्ज कराया कि दमन फाईनेंस कम्पनी धोलाखेड़ा चंडीगढ में पैसा निवेष कर ज्यादा फायदा का विज्ञापन फेसबुक में देखकर विज्ञापन में दिये गये संपर्क नंबर पर संपर्क किया और दिनांक 04.01.2023 से दिनांक 19.06.2023 के मध्य अलग-अलग किश्तों में कुल 13,00,447 रूपये उनके खाते में आॅन लाईन जमा किया था. निवेश की अवधी पूर्ण होने के बाद भी रकम वापस ना कर धोखाधडी की गई. प्रार्थी की शिकायत पर पुलिस ने धारा 420 के तहत अपराध दर्ज कार जांच में लिया था.
आरोपी की पतासाजी के लिए एसीसीयू और भिलाई नगर पुलिस की एक टीम बनाई गई. गठित टीम द्वारा प्रार्थी गुलाब सोनकर से मामले के संबंध मंे मोबाईल नंबरों एवं निवेष हेतु जमा किये गये रकम से संबंधित बैंक खातों की विस्तृत जानकारी प्राप्त की गई। संबंधित मोबाईल नंबर एवं बैंक खाते का सायबर सेल की टीम द्वारा तकनीकी विश्लेषण कर आरोपी चिन्हित किया गया। घटना में प्रयुक्त बैंक खाता एवं मोबाईल नंबर जिला होजाई, असाम को होना पाये जाने से टीम को आरोपी की गिरफ्तारी हेतु जिला होजाई, असाम रवाना किया गया। टीम द्वारा होजाई में कैम्प कर घटना में प्रयुक्त मोबाईल नंबर के धारक परिक्षित चक्रवर्ती को घेराबंदी कर पकडा गया। आरोपी से उक्त घटना के संबंध मे पूछताछ की गई आरोपी ने छत्तीसगढ भिलाई के गुलाब सोनकर से भी 13 लाख रूपये दमन कम्पनी के नाम से निवेष करा कर रूपये दुगना करने के नाम पर धोखाधड़ी करना स्वीकार किया। पकडे गये आरोपी के बैंक खाते की जाॅच करने पर पाया गया की अन्य व्यक्तियों से भी पैसा दुगना कराने के लिए अपने खाते में जमा करा कर धोखाधड़ी की है। आरोपी के कब्जे से घटना में प्रयुक्त मोबाईल फोन, मोबाईल सीम कार्ड, बैंक खाता पासबुक जब्त किया गया है।  इस कार्रवाई में ए.सी.सी.यू. से प्र.आर. प्रदीप सिंह, चंद्रषेखर बंजीर, आरक्षक शौकत हयात खान, जुगनु सिंह, नरेन्द्र सहारे, जावेद खान, विक्रांत, महिला आरक्षक आरती सिंह एवं थाना भिलाई नगर से उप निरीक्षक मन्नू लाल यादव की उल्लेखनीय भूमिका रहीं।