HSCL ठेका श्रमिकों के अंतिम भुगतान में भिलाई इस्पात मजदूर संघ ठेका प्रकोष्ठ करेगा मध्यस्थता

HSCL ठेका श्रमिकों के अंतिम भुगतान में भिलाई इस्पात मजदूर संघ ठेका प्रकोष्ठ करेगा मध्यस्थता

भिलाई। भिलाई इस्पात मजदूर संघ ठेका प्रकोष्ठ के पदाधिकारी एचएससीएल प्रबंधन से मिलकर एचएससीएल में कार्य कर चुके ठेका श्रमिकों के अंतिम भुगतान के वास्तविक स्थिति पर चर्चा की।  जिस पर एचएससीएल प्रबंधन ने कहा कि ठेका श्रमिकों के  संपूर्ण भुगतान का दायित्व ठेकेदार का होता है परंतु ठेकेदार अपनी जिम्मेदारी से बचकर श्रमिकों का अंतिम भुगतान नहीं कर रहे हैं। एच एस सी एल उच्च प्रबंधन द्वारा बार-बार ठेकेदारों को श्रमिकों का अंतिम भुगतान कर अपनी भुगतान की गई राशि कंपनी से प्राप्त करने को कहा गया है परंतु ठेकेदार इस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

अनिर्णय की स्थिति के कारण श्रमिकों में असंतोष पनप रहा है। भिलाई इस्पात मजदूर संघ ठेका प्रकोष्ठ का मानना है कि श्रमिकों का ऐसा कोई विषय नहीं है कि उन्हें आंदोलन की आवश्यकता पड़े  परंतु परिस्थितियां आंदोलन की निर्मित की जा रही है । कुछ श्रमिक संगठन द्वारा भिलाई के शांत वातावरण को विस्फोटक बनाने का प्रयास किया जा रहा है और श्रमिकों को  गुमराह किया जा रहा है।

कुछ यूनियन द्वारा भी ठेकेदार को अप्रत्यक्ष सहयोग करते हुए श्रमिकों को वास्तविकता से अलग रखा जा रहा हैं। एच एस सी एल प्रबंधन ने यूनियन को बताया कि  ठेकेदार श्रमिकों का अंतिम भुगतान कर  भुगतान किए गए राशि को एच एस सी एल से लेंगे जिसका भुगतान भी उन्हें जल्द कर दिया जाएगा।  इसी नियम पर ठेकेदार पहले भी कार्य करते रहे हैं परंतु अब ठेकेदार अंतिम भुगतान से अपने आप को अलग बताने का प्रयास कर रहे हैं जिससे श्रमिकों को आर्थिक क्षति पहुंच रही है। 

इस पर भिलाई इस्पात मजदूर संघ  कार्यालय में बैठक कर  कार्य समिति को एच एस सी एल प्रबंधन द्वारा दी गयी जानकारी से अवगत कराया गया। इस पर यूनियन द्वारा निर्णय लिया गया कि  एचएससीएल ठेका श्रमिक अपना अंतिम भुगतान प्राप्त करने हेतु भिलाई इस्पात मजदूर संघ कार्यालय सेक्टर 6 में  संपर्क कर यूनियन का सहयोग प्राप्त कर सकते हैं। यूनियन श्रमिकों के अंतिम भुगतान जल्द करवाने हेतु सहयोग करेगी।