दुर्ग जिले में इन 2 पत्रकारों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज, चाय बेचने वाले का बैंक में खाता खुलवाकर किए करोड़ों रुपए का ट्रांजेक्शन

दुर्ग जिले में इन 2 पत्रकारों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज, चाय बेचने वाले का बैंक में खाता खुलवाकर किए करोड़ों रुपए का ट्रांजेक्शन

भिलाई। दुर्ग जिले में 2 पत्रकारों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला सुपेला थाना में दर्ज की गई है। इन पर आरोप है कि चाय बेचने वाले का बैंक में खाता खुलवाकर करोड़ों रुपए का ट्रांजेक्शन किए है। अपराध दर्ज होने के बाद दोनों फरार है, जिसकी तलाश सुपेला पुलिस द्वारा की जा रही है। सुपेला पुलिस ने 318(4)-BNS, 319(2)-BNS, 61(2)-BNS के तहत मामला दर्ज किया है।

सुपेला थाना से मिली जानकारी के अनुसार चाय बचने वाले एक शख्स व उसके साथी के नाम पर फर्जी तरीके से खाता खुलवाकर डेढ़ करोड़ से ज्यादा की ठगी का मामला सामने आया है। इस मामले में पुलिस ने भिलाई के दो कथित पत्रकारों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। दोनों ने मिलकर चाय वाले व उसके साथी का अलग- अलग बैंक एकाउंट खुलवाया और उसमें 80 और 85 लाख यानी 1 करोड़ 65 लाख रुपए का ट्रांजेक्शन किया है।

इस मामले शिकायत के बाद सुपेला पुलिस ने धारा 420 के तहत अपराध दर्ज किया है।सुपेला पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार इंदिरा नगर सुपेला निवासी धीरज महतो (22 साल) ने रिपोर्ट दर्ज कराया कि उसका दोस्त रावणभाठा निवासी मुकेश तांडी (22 साल) दोनों दोस्त है। दोनों ने शिकायत की है कि वह जुनवानी स्थित श्री शंकराचार्य अस्पताल के पास चाय गुमटी चलाता है। इनका परिचय गोविंदा चौहान व रविकांत मिश्रा से था। 2023 में गोविंदा चौहान और उसके साथी रविकांत मिश्रा ने दोनों से कहा कि भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं का लाभ दिलाउंगा।

इसके लिए दोनों को बैंक एकाउंट खोलाना पड़ेगा।सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के चक्कर में आकर आईडीएफसी बैंक में दोनों ने खाता खुलवा लिया। 9 इस बीच गोविंदा चौहान और रविकांत मिश्रा ने कहा कि दोनों का बैंक खाता और एटीएम ले जाना पड़ेगा। क्योंकि बैंक खाता को सिस्टम में अपडेट करना होगा। इसके बाद दोनों धीरज और मुकेश दोनों का बैंक एकाउंट डिटेल और एटीएम लेकर चले गए। धीरज और मुकेश ने अपने बैंक खाता में मोबाइल नम्बर को अपडेट करा दिया।

कुछ दिन बीत गए, लेकिन गोविंदा और रविकांत ने बैंक खाता और एटीएम नहीं लौटाया।धीरज महतो व उसका दोस्त जब भी अपना एटीएम मांगते तो वे टालमटोल करने लगे। इसके बाद दोनों को शक हुआ वे बैंक पहुंच गए। एकाउंट के बारे में बैंक प्रबंधन से जानकारी लेने पर पता चला कि उनके खातों ने लाखों रुपए लेन देन किया जा रहा है। इसके कारण मुंबई ब्रांच ने बैंक एकाउंट को होल्ड कर दिया है। यह सुनकर दोनों को होश उड़ गए।

इसके बाद धीरज और मुकेश के खाते में हुए ट्रांजेक्शन से बता चला कि गोविंदा चौहान और रविकांत मिश्रा दोनों के खातों से कुल 1 करोड़ 65 लाख रुपए का ट्रांजेक्शन किया है। इनके माध्यम से गोविंदा के खाते में 80 लाख और रविकांत मिश्रा के खाते में 85 लाख रुपए का ट्रांजेक्शन हुआ। गोविंदा चौहान व रविकांत मिश्रा द्वारा एक न्यूज पोर्टल का संचालन करने की बात भी सामने आई है।