जितना जल्दी हो सके आधार कार्ड को अपडेट करा लें, नहीं तो कई योजनाओं से होना पड़ सकता है वंचित, खबर में जाने घर बैठे मोबाइल पर अपडेट का तरीका

अपने आधार को घर बैठे मोबाइल से भी कर सकते है अपडेट

जितना जल्दी हो सके आधार कार्ड को अपडेट करा लें, नहीं तो कई योजनाओं से होना पड़ सकता है वंचित, खबर में जाने घर बैठे मोबाइल पर अपडेट का तरीका

नई दिल्ली। 10 साल पुराना आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए सरकार ने 14 जून 2024 की तारीख तय थी। लेकिन उससे ठीक पहले सरकार ने इसमें बदलाव कर दिया है। अब आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की आखिरी तारीख 14 सितंबर तय की गई है। यह तीसरा मौका है। ऐसे में आपके लिए यही बेहतर है कि जितना जल्दी हो सके आप अपने आधार कार्ड को अपडेट करा लें, नहीं तो कई योजनाओं से वंचित होना पड़ सकता है।

अपने आधार को घर बैठे भी मोबाइल से अपडेट कर सकते हैं। आमतौर पर आधार अपडेट के लिए आधार सेंटर पर 50 रुपये का शुल्क लगता है लेकिन UIDAI के मुताबिक 14 जून तक यह सेवा फ्री है। आधार अपडेट के लिए आपको दो जरूरी डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी।पहचान पत्र के तौर पर आप पैन कार्ड और एड्रेस के लिए वोटर कार्ड दे सकते हैं।

मोबाइल या लैपटॉप से UIDAI की वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद अपडेट आधार के विकल्प पर क्लिक करें। अब आधार नंबर डालकर ओटीपी के जरिए लॉगिन करें। इसके बाद डॉक्यूमेंट अपडेट पर क्लिक करें और वेरिफाई करें। अब नीचे ड्रॉप लिस्ट से पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ की स्कैन की हुई कॉपी को अपलोड करें। अब सबमिट पर क्लिक करें। इसके बाद आपको एक रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा और फॉर्म सबमिट हो जाएगा। रिक्वेस्ट नंबर से आप अपडेट का स्टेटस भी चेक कर सकेंगे। इसके कुछ दिनों बाद आपका आधार अपडेट हो जाएगा।