VIDEO जब 4 करोड़ के जेवरात लूटकर भाग रहे 7 डकैतों का सामना होता है एक बहादुर पुलिस कर्मी से, गोलीबारी के बीच अदम्य साहस का परिचय देते सब इंस्पेक्टर के एनकाउंटर का देखें वीडियो

दिनदहाड़े 4 करोड रुपए के जेवरात लेकर भाग रहे थे साथ डकैत, गोली लगने के बाद दो गिरफ्तार

कोलकाता। आपने फिल्मों में कई बार देखे होंगे जहां एक पुलिस कर्मी एकेले ही कई डकैतों से भीड़ गए। रियल लाइफ में ऐसा बहुत ही कम देखने को मिलता है। गत दिनों रानीगंज थाना क्षेत्र में ऐसा ही मामला सामने आया है जहां सोने की दुकान लूटकर भाग रहे डकैतों का सामना एक बहादुर पुलिस कर्मी से हो जाता है। दोनों तरफ से हो रही गोलीबारी के बीच पुलिस कर्मी ने अपने अदम्य साहस का परिचय देते हुए डकैतों के मंसूबे पर पानी फेर दिया।

परसों यानी रविवार दोपहर 12.30 बजे रानीगंज थाना क्षेत्र के तारबंगला इलाके की मशहूर सोने की दुकान में अचानक सात अज्ञात व्यक्ति घुस आए। हेलमेट और तौलिये से ढके हुए सिर और चेहरे, हाथ में आग्नेयास्त्र लेकर लोगों को धमकाने लगे। डकैतों ने दुकान से चार करोड़ रुपये से अधिक के आभूषणों पर हाथ साफ कर दिया गया था. लूट के माल से भरे सफेद कपड़े के बैग लेकर दो बाइक पर सवार होकर उड़ गए।

जामुड़िया थाने के श्रीपुर पुलिस चौकी के ओसी सब इंस्पेक्टर मेघनाद मंडल घटनास्थल से कुछ ही दूरी पर दूसरी दुकान पर निजी काम से आया था। वे  सिविल ड्रेस में थे। लोगों के डरे हुए चेहरे और झिझकती हुई भागदौड़ देखकर मेघनाद ने अनुमान लगा लिया कि सोने की दुकान में कुछ गलत हो रहा है। जैसे ही वह दुकान के पास पहुंचा, उसने अपनी कमर से सर्विस रिवॉल्वर निकाली और दुकान के पास केवल छह इंच चौड़े बिजली के खंभे के पीछे खड़ा हो गया। 

जैसे ही लुटेरों में से एक को मेघनाद की गोली लगती है, उन्हें एहसास होता है कि तेजी से भागने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है। सातों लोग घायल साथी को बाइक पर ले गए, अपनी एक बाइक लावारिस छोड़ दी। 1 करोड़ 83 लाख रुपये के सोने और हीरे के गहने एक बैग में पैक किए और दो बाइक पर भाग गए। घटनास्थल पर बाइक के अलावा कपड़ों से भरे दो बैग, 42 कारतूस, एक मैगजीन और 2 करोड़ 41 लाख रुपये के आभूषण से भरा बैग मिला। बाइक से पीछा कर रहे मेघनाद की ओर गोलियां चल रही हैं. जैसा कि फिल्मों में होता है! लेकिन आप बाइक से कितनी देर तक दौड़ सकते हैं? जब दोनों बाइकें आखिरकार राष्ट्रीय राजमार्ग पर मेघनादों की नजरों से ओझल हो गईं तो यह खबर आसपास की सभी नाका चौकियों तक पहुंच गई। इसकी खबर पड़ोसी राज्य झारखंड पुलिस को भी हो गयी है.

लुटेरों को एहसास हो गया कि वे बाइक से आगे नहीं जा सकते. सात में से चार ने आसनसोल-दक्षिण थाना क्षेत्र में ड्राइवर को गोली मारने के बाद कार को अगवा कर लिया। गोलीबारी में एक पैदल यात्री भी मामूली रूप से घायल हो गया, लेकिन इससे भी कोई खास मदद नहीं मिली. झारखंड पुलिस की मदद से कार को तुरंत जब्त कर लिया गया. उसी समय गिरिडीह जिले के गोपालगंज इलाके के रहने वाले सूरज सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया. गोली लगने से घायल हुए सोनू सिंह को बिहार के सीवान इलाके से गिरफ्तार कर लिया गया, जिसका फिलहाल धनबाद के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है. पुलिस ने बताया कि दोनों आरोपियों के बयान के आधार पर गिरोह के बाकी लोग भी जल्द ही हमारी पकड़ में आ जायेंगे. किसी को छोड़ा नहीं जाएगा. जल्द से जल्द लूट का माल बरामद कर लिया जाएगा।