कुछ राशि वालों के लिए सुख-समृद्धि तो कुछ के लिए टेंशन भरा रहेगा दिन

कुछ राशि वालों के लिए सुख-समृद्धि तो कुछ के लिए टेंशन भरा रहेगा दिन

मेष राशिफल (Mesh Rashifal, 1 December 2023)

 आज आपके आसपास का वातावरण प्रसन्नतापूर्ण रहेगा. घर और बाहर दोनों ओर से आपको एक के बाद एक शुभ समाचार मिलते रहेंगे, जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा.आपकी अपने जीवनसाथी के साथ बहस हो सकती है और इसलिए आपको मामले को संभालना होगा और इसे बढ़ाना नहीं चाहिए. यदि आप कोई नया व्यवसाय शुरू करेंगे तो उसमें आपको सफलता मिलेगी. मेष राशि वालों को अगर किसी की मदद करने का मौका मिले तो उन्हें जरूर करना चाहिए. आप मंदिरों में गरीबों की सेवा के लिए दान देंगे. आप अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ किसी धार्मिक आयोजन या धार्मिक यात्रा पर जाने की योजना बना सकते हैं.

भाग्यशाली अंक: 10
शुभ रंग : हरा

वृष राशिफल (Vrishabh Rashifal, 1 December 2023)

आज का दिन आपके सुख के साधनों में वृद्धि का रहेगा. आपको कोई अच्छी संपत्ति मिल सकती है. यदि आपका अलगाव होने वाला था तो वह आज हो सकता है. आज आपके मान-सम्मान और प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होगी. जो लोग राजनीति की दिशा में काम कर रहे हैं, उन्हें कुछ समय तक परेशानी का सामना करना पड़ेगा, तब जाकर कहीं पहुंच पाएंगे. जो छात्र विदेश से पढ़ाई करना चाहते हैं, उनके लिए दिन अच्छा रहेगा. आप अपने कुछ पुराने कर्ज चुकाने में भी सफल रहेंगे, इससे आपका मानसिक तनाव कम होगा.

शुभ अंक: 15
शुभ रंग : लाल

मिथुन राशिफल (Mithun Rashifal, 1 December 2023)

आज आप किसी खास काम को पूरा करने के लिए भागदौड़ में लगे रहेंगे, जिसके कारण आप अपने परिवार पर ध्यान नहीं देंगे, लेकिन आप उसे पूरा करने में सफल रहेंगे. आज आपके घर मेहमानों का आगमन हो सकता है, जिसके कारण आपका खर्च भी बढ़ सकता है. परिवार वाले भी उनके स्वागत में लगे नजर आएंगे. परिवार में छोटे बच्चे आपसे कुछ फरमाइशें कर सकते हैं, जिन्हें आप जरूर पूरा करेंगे. आपको अपने भाइयों और बच्चों के विवाह में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति भी सावधान रहना होगा, क्योंकि आप सिरदर्द, बुखार, थकान आदि से पीड़ित हो सकते हैं.

शुभ अंक: 17
शुभ रंग : सफेद

कर्क राशिफल (Kark Rashifal, 1 December 2023)

 कर्क राशि वालों के लिए आज का दिन विशेष फलदायी रहने वाला है. आपको अपने बच्चों की संगति पर विशेष ध्यान देना पड़ सकता है. आज आपके खर्चे बढ़ेंगे, जिसे लेकर आप चिंतित रहेंगे, लेकिन आपको उन पर नियंत्रण रखना होगा, नहीं तो आपकी बचत भी खत्म हो जाएगी, जिससे बाद में आपको परेशानी का सामना करना पड़ेगा. कर्क राशि वालों को परिवार के किसी सदस्य से कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है. शाम के समय आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ किसी मांगलिक उत्सव में भाग ले सकते हैं. माता-पिता का आशीर्वाद लेकर आप जो भी कार्य करेंगे, उसमें आप अवश्य सफल होंगे.
भाग्यशाली अंक: 1
शुभ रंग : पुदीना

सिंह राशिफल (Singh Rashifal, 1 December 2023)

स्वास्थ्य की दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कठिन रहेगा. आपको अपनी किसी पिछली ग़लती के लिए माफ़ी भी मांगनी पड़ सकती है. यदि आज परिवार में किसी सदस्य के विवाह के संबंध में कोई निर्णय लें तो वरिष्ठ सदस्यों से सलाह अवश्य कर लें अन्यथा बाद में कठोर शब्द सुनने पड़ सकते हैं. विद्यार्थियों की उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त हो सकते हैं. आप अपने व्यवसाय के लिए कुछ रुकी हुई योजनाएं भी लॉन्च करेंगे, जिसका आप निश्चित रूप से लाभ उठाएंगे. अविवाहित लोगों को अभी भी कोई राहत नहीं मिलेगी.
भाग्यशाली अंक: 12
शुभ रंग : कोयला

कन्या राशिफल (Kanya Rashifal, 1 December 2023)

आज का दिन आपके लिए परेशानियों भरा हो सकता है. कार्यक्षेत्र में आपके अनुभव का लाभ मिलेगा और आपके सुझावों का स्वागत किया जाएगा. यदि किसी अधिकारी से बहस हो तो उसमें चुप रहना ही आपके लिए बेहतर रहेगा. अगर आप किसी के साथ अपने विचार साझा करेंगे तो हो सकता है कि बाद में वे उनका मजाक उड़ाएं. आपको अपनी मां के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा. आज रुका हुआ पैसा मिलने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और आप अपने बच्चों के भविष्य के लिए कुछ पैसा बचाने में सफल होंगे.
भाग्यशाली अंक: 9
शुभ रंग : मैरून

तुला राशिफल (Tula Rashifal, 1 December 2023)

आज का दिन आपके लिए सुख-समृद्धि का रहेगा. आप अपने लिए कुछ चीजें खरीदने पर भी कुछ पैसे खर्च करेंगे, जिसे देखकर आपके शत्रु आपसे ईर्ष्या करेंगे. यदि आप अपने ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति को पैसा उधार देते हैं तो यह बाद में आपके रिश्ते में दरार पैदा कर सकता है. अविवाहित लोगों के जीवन में आज कोई नया मेहमान आ सकता है. विद्यार्थियों को अपने शिक्षकों के सहयोग से किसी परीक्षा में उत्कृष्ट सफलता मिलेगी, जिससे परिवार का नाम रोशन होगा. यदि पिता किसी रोग से पीड़ित हैं तो उनकी पीड़ा कम हो सकती है.

भाग्यशाली अंक: 5
शुभ रंग : गुलाबी

वृश्चिक राशिफल (Vrishchika Rashifal, 1 December 2023)

आज का दिन आपके लिए मध्यम फलदायी रहेगा. अगर आपको अपने धीमे चल रहे बिजनेस के लिए किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने की जरूरत है तो जरूर लें, इससे आपको फायदा होगा. आप अपने दोस्तों के साथ मौज-मस्ती करने जा सकते हैं. आप किसी संपत्ति में निवेश कर सकते हैं. प्रेम जीवन बिता रहे लोग अपने प्रिय की बात से खुश नजर आएंगे और वह जो कहेंगे वही करेंगे, जिसके कारण आप कुछ गलत भी कर सकते हैं. परिवार के किसी सदस्य से समय पर मदद न मिलने से मन परेशान रहेगा.

भाग्यशाली अंक: 14
शुभ रंग : पीला

धनु राशिफल (Dhanu Rashifal, 1 December 2023)

आज का दिन आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने वाला होगा, क्योंकि आपको अचानक कोई लाभ मिल सकता है जैसे बड़ी रकम, जिसकी आपने उम्मीद भी नहीं की थी. विद्यार्थियों को कुछ नया सीखने का मौका मिलेगा, जिससे आप प्रसन्न रहेंगे. नौकरी से जुड़े लोगों को कार्यक्षेत्र में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आप कुछ सामाजिक कार्यक्रमों में शामिल होंगे, जहां आपकी मुलाकात कुछ प्रभावशाली लोगों से भी होगी. आपको अपनी मां से किया हुआ वादा पूरा करना होगा अन्यथा वह आपसे नाराज हो सकती हैं.

भाग्यशाली अंक: 6
शुभ रंग : भूरा

मकर राशिफल (Makar Rashifal, 1 December 2023)

गणेशजी कहते हैं कि आज का दिन आपके लिए व्यस्तता भरा रहेगा. आपको अपने व्यवसाय के लंबित कार्यों पर ध्यान देना होगा और उन्हें प्राथमिकता देनी होगी, तभी आप अपने व्यवसाय में उचित लाभ कमा पाएंगे. सरकारी नौकरी से जुड़ी महिलाओं से बात करते समय वाणी की मधुरता बनाए रखनी होगी. आज आपको अपने ससुराल पक्ष से आर्थिक लाभ होगा. आज आपको बेकार लोगों के साथ समय बिताने से बचना होगा और अपने काम पर ध्यान देना होगा. अगर आप बिजनेस में कुछ पैसा निवेश करेंगे तो यह आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

भाग्यशाली अंक: 3
भाग्यशाली रंग: नारंगी

कुंभ राशिफल (Kumbh Rashifal, 1 December 2023)

आज का दिन आपके यश और कीर्ति में वृद्धि का दिन रहेगा. आपको अपने विरोधियों से सावधान रहना होगा, क्योंकि आपकी प्रगति देखकर वे आपसे नफरत करेंगे और आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं. अगर आप कोई भी काम भाग्य पर छोड़ देंगे तो यह बाद में आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है, इसलिए सावधान रहें. संतान को नई नौकरी मिलने से आप प्रसन्न रहेंगे. अगर आप किसी से पैसों का लेन-देन करने की सोच रहे हैं तो आपको सावधान रहना होगा, क्योंकि वह आपको कोई गलत सलाह दे सकता है.

भाग्यशाली अंक: 11
भाग्यशाली रंग: काला

मीन राशिफल (Meen Rashifal, 1 December 2023)

आज का दिन आपकी मनोकामनाओं की पूर्ति का दिन होगा. यदि आपकी कोई संपत्ति या वाहन खरीदने की लंबे समय से इच्छा है तो वह आज पूरी होगी. आप घरेलू स्तर पर किसी मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन भी कर सकते हैं, जिसमें परिवार के सदस्यों का आना-जाना लगा रहेगा. रात्रि का समय आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ बिताएंगे, जिससे आप सभी के बीच की दूरियां कम होंगी. अगर आपको कारोबार से जुड़ी किसी नजदीकी या दूर की यात्रा पर जाना पड़े तो जरूर जाएं, क्योंकि यह आपके लिए फायदेमंद रहेगी. कार्यस्थल पर आपको किसी की बात सुनकर तुरंत प्रतिक्रिया नहीं देनी चाहिए.

भाग्यशाली अंक: 7
शुभ रंग : नीला