अब भिलाई में भी स्वाइन फ्लू ने दी दस्तक

अब भिलाई में भी स्वाइन फ्लू ने दी दस्तक

भिलाई। भिलाई तीन पदुम नगर में H1N1 स्वाइन फ्लू के एक प्रकरण की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग ने की है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक संबंधित महिला मरीज नारायणा एमएमआई में भर्ती हुई है। स्वाइन फ्लू की पुष्टि इस अस्पताल द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में हुई है।

 भिलाई 3 चरोदा नगर निगम अंतर्गत इस वर्ष का पहला प्रकरण है। हालांकि उक्त महिला अभी नारायणा में स्वास्थ्य लाभ ले रही है। उनके स्वास्थ्य में सुधार की खबर भी है। परिवार के किसी भी सदस्यों को कोई लक्षण नहीं है, सभी स्वस्थ बताए जा रहे हैं। भिलाई शहर में स्वाइन फलू का प्रकरण मिलने से स्वास्थ्य विभाग अर्रलट मोड़ पर आ गया है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भिलाई 3 चरोदा के स्वास्थ्य सुपरवाइजर सैय्यद असलम के अनुसार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनोज दानी और ज़िला महामारी नोडल अधिकारी डॉ सीबीएस बंजारे के निर्देश पर सर्वेक्षण करा रहे हैं।

सभी बुखार से पीड़ित रोगी से अपील की गई हैं कि निशुल्क जांच डेंगू, मलेरिया,चिकन गुनिया का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भिलाई 3 में उपलब्ध है। बुखार आने पर जांच अवश्य कराएं, लोग यदि किसी दूसरे राज्यों से यात्रा कर आतें हैं तो बुखार आने पर जांच जरूर कराएं। आज पदुम नगर भिलाई 3 चरोदा में लोगों को जागरूक किया गया है। लगातार स्थिति पर नज़र रख रहे हैं। लोगों से जागरूक होकर शासकीय अस्पतालों में जांच कराने की सलाह दी जा रही है। 

उल्लेखनीय है कि स्वाइन फ्लू के मामले अभी तक बिलासपुर में ज्यादा सामने आए हैं। यहां बीते 24 घंटे में फिर 11 नए मरीज मिले हैं।बिलासपुर में इससे चार लोगों की मौत हो चुकी है। बिलासपुर में कोरोना का भी एक केस भी मिला है। बिलासपुर जिले में स्वाइन फ्लू तेजी से फैल रहा है। अब तक जिले में स्वाइन फ्लू के कुल 107 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है।

स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है और तेजी से फैल रही इस बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए कदम उठा रहा है। स्वाइन फ्लू के 46 सक्रिय मामले जिले में हैं। इस बीच जिले में कोरोना का भी खतरा बढ़ गया है। शुक्रवार को कोटा क्षेत्र के ग्राम टेंगनमाड़ा निवासी 40 वर्षीय महिला की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। महिला की तबीयत कुछ दिनों से खराब थी, जिसे गंभीर हालत में एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जांच के बाद उसकी रिपोर्ट कोविड पॉजिटिव है।