एलुमिना हाइड्रेट प्लांट में बड़ा हादसा, बायलर गिरने से 4 मजदूरों की मौत

एलुमिना हाइड्रेट प्लांट में बड़ा हादसा, बायलर गिरने से 4 मजदूरों की मौत

सरगुजा। सरगुजा जिले के सिलसिला गांव में संचालित एल्युमिना रिफाइनरी में बड़ा हादसा हो गया। हादसे में 4 मजदूरों की मौत हो गई है जबकि 3 मजदूर घायल हुए हैं। हादसे की जानकारी मिलते ही रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची। मां कुदरगढी एल्यूमिना प्लांट में बाक्साइट से एल्यूमिनियम बनाने का काम होता है।

 हादसे में 3 मजदूर घायल हुए हैं जिनमें एक मजदूर की हालत नाजुक है। सभी घायलों को मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस मौके पर मौजूद है और राहत एवं बचाव कार्य जारी है। इस हादसे के संबंध में सरगुजा SP योगेश पटेल ने पुष्टि करते हुए जानकारी दी है। घटना की जानकारी मिलने पर MLA प्रबोध मिंज भी मौके पर पहुंचे हुए हैं। उन्होंने यह पर सुरक्षा व्यवस्था में कमी की बात कही है। घटना के समय प्रबंधन का कोई भी जिम्मेदार व्यक्ति मौजूद नहीं था। 

बता दें कि बतौली ब्लाक में ग्राम सिलसिला स्थित मां कुदरगढ़ी एलुमिना हाइड्रेट प्लांट में रविवार को बड़ा हादसा को गया। यहां बाक्साइट से एलुमिनियम बनाने के लिए उपयोग में लाए जाने वाला बायलर अचानक गिर गया। भारी भरकम बायलर के गिरने से तीन मजदूरों की मौत हो गई। वहीं बायलर के नीचे चार से पांच मजदूर दब गए हैं। एक गंभीर मरीज को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसे के बाद प्रबंधन ने प्लांट के कर्मचारी और श्रमिकों की सहायता से बचाव व राहत कार्य शुरू कर दिया है।

प्लांट में बाक्साइट से एलुमिनियम बनाने कोयले को बायलर में भरकर जलाया जाता है। रविवार को कई श्रमिक इस काम में लगे हुए थे। इस दौरान बायलर से दहकता हुआ कोयला नीचे गिरने लगा। इसके बाद भारी भरकम बायलर नीचे गिर गया और इसकी चपेट में आने से 4 श्रमिकों की मौत हो गई।