कला धरोहर कार्यशाला 9-10 सितंबर को;  मीरा भजनों के स्वर, ताल और लय से रूबरू होंगे बच्चे

कला धरोहर कार्यशाला 9-10 सितंबर को;  मीरा भजनों के स्वर, ताल और लय से रूबरू होंगे बच्चे

दुर्ग। छत्तीसगढ़ में दुर्ग के बोराई स्थित पीएम श्री स्कूल जवाहर नवोदय विद्यालय को संगीत नाटक अकादेमी के 'कला धरोहर' कार्यक्रम के लिए चुना गया है जिसके अंतर्गत यहाँ 9-10 सितंबर को दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इसमें दरभंगा घराने की प्रसिद्ध शास्त्रीय गायिका नीतू झा अपने सहयोगियों के साथ छात्रों को मीरा भजनों के स्वर, ताल और लय सिखाएंगी। कार्यशाला के अंत में एक विशेष प्रस्तुति होगी जिसमें छात्र मीरा भजनों का प्रदर्शन करेंगे।

बता दें कि भारत सरकार संत मीरा बाई की 525वीं जयंती मना रही है। इसी संदर्भ में प्रदर्शन कलाओं के क्षेत्र मे देश की सर्वोच्च संस्था संगीत नाटक अकादेमी ने पूरे भारत में संत मीरा बाई पर केंद्रित 'कला धरोहर' श्रृंखला का आयोजन किया है।

कला धरोहर श्रंखला राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप छात्रों में भारतीय संस्कृति के प्रति गहरा लगाव पैदा करने के लिये अकादेमी अध्यक्ष डॉ. संध्या पुरेचा की एक महत्वपूर्ण पहल है जिसमें संगीत नाटक अकादेमी के पुरस्कार विजेताओं, प्रख्यात कलाकारों, गुरुओं और विद्वानों को व्याख्यान-प्रदर्शन, कार्यशालाओं और प्रस्तुतियों के लिये आमंत्रित किया जाता है जिससे छात्रों में भारतीय प्रदर्शन कलाओं का ज्ञान बढ़े और उन्हें विभिन्न प्रदर्शन कला रूपों के विशेषज्ञों से सीखने का अवसर प्राप्त हो।

इस श्रृंखला की शुरुआत हरियाणा से हुई थी और इसके बाद इसे महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र और दमन के सरकारी स्कूलों में सफलतापूर्वक आयोजित किया गया है।

9 और 10 सिंतबर 2024 को संगीत नाटक अकादेमी द्वारा एक साथ देश के छह नगरों जबलपुर, उज्जैन, दुर्ग, जयपुर, राजसमन्द, और पुरी में स्थित जवाहर नवोदय विद्यालयों में संत मीराबाई के कृतित्व पर आधारित दो-दिवसीय संगीत व नृत्य कार्यशालाएँ आयोजित की जा रही हैं।