द.अफ्रीका को भारतीय महिला टीम ने 143 रन से हराया

मंधाना को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया

द.अफ्रीका को भारतीय महिला टीम ने 143 रन से हराया

बेंगलुरु। बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में स्मृति मंधाना 116 गेंद पर वनडे करियर का छठा और ओवरऑल अंतरराष्ट्रीय करियर का सातवां शतक लगाया। उनकी इस पारी की बदौलत एक वक्त 99 पर पांच विकेट गंवा चुकी टीम इंडिया ने 265 का स्कोर बनाया। मंधाना ने 127 गेंद पर 12 चौके और एक छक्के की मदद से 117 रन की पारी खेली। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 92.13 का रहा। मंधाना की पारी की बदौलत भारत ने 50 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 265 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 37.4 ओवर में 122 रन पर सिमट गई। भारत ने पहला वनडे 143 रन से अपने नाम किया और तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। अगल मुकाबला 19 जून को चिन्नास्वामी में ही खेला जाएगा। मंधाना को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही थी। शेफाली वर्मा सात रन, दयालन हेमलता 12 रन, कप्तान हरमनप्रीत कौर 10 रन, जेमिमा रॉड्रिग्स 17 रन और विकेटकीपर ऋचा घोष तीन रन बनाकर आउट हुईं। इसके बाद मंधाना ने दीप्ति शर्मा के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी निभाई। दीप्ति 48 गेंद में तीन चौके की मदद से 37 रन बनाकर आउट हुईं। इस साझेदारी को अयाबोंगा खाका ने दीप्ति को बोल्ड कर तोड़ा। इसके बाद मंधाना ने पूजा वस्त्राकर के साथ सातवें विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी निभाई।

मंधाना को आखिरकार मसाबाता क्लास ने कप्तान सुने लूस के हाथों कैच कराया। वह 117 रन बना सकीं। अपनी पारी में उन्होंने 12 चौके और एक छक्का लगाया। इसके अलावा पूजा ने 42 गेंद में तीन चौके की मदद से 31 रन की नाबाद पारी खेली। राधा यादव छह रन बनाकर आउट हुईं। वहीं, आशा शोभना आठ रन बनाकर नाबाद रहीं। दक्षिण अफ्रीका की ओर से अयाबोंगा खाका ने तीन विकेट लिए, जबकि मसाबात क्लास को दो विकेट मिले। वहीं, एनेरी डर्कसेन, नोनूकुलूलेको मलाबा और नोंदूमिसो शंगासे को एक-एक विकेट मिला।

266 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम के लिए सबसे ज्यादा रन सूने लूस ने बनाया। उन्होंने 33 रन बनाए। वहीं, मारिजाने कैप ने 24 रन और सिनालो जाफ्ता ने 27 रन बनाए। कप्तान एल वोल्वार्ड्ट चार रन, ताजमिन ब्रिट्स 18 रन, एनेके बोश पांच रन, एनेरी डर्कसेन एक रन और नोनदुमिसो आठ रन बनाकर आउट हुईं। मसाबाता क्लास एक रन बना सकीं। मलाबा और खाका खाता भी नहीं खोल सकीं। भारत की ओर से आशा शोभना ने चार विकेट लिए। वहीं, दीप्ति शर्मा को दो विकेट मिला। रेणुका ठाकुर, पूजा वस्त्राकर और राधा यादव को एक-एक विकेट मिला।