VIDEO बारूद फैक्ट्री ब्लास्ट मामले में अपराध दर्ज, 8 लापता और एक मृत

बेमेतरा। बेरला स्थित स्‍पेशल ब्‍लास्‍ट लिमिटेड कंपनी में 25 मई को हुए भीषण विस्‍फोट के मामले में पुलिस ने घटना के 4 दिन बाद FIR दर्ज किया है। यह एफआईआर सरकार की तरफ से कंडरका पुलिस चौकी के प्रभारी उप निरीक्षक मयंक मिश्रा ने दर्ज कराया है। स्‍पेशल ब्‍लास्‍ट लिमिटेड कंपनी कंडरका पुलिस चौकी से करीब 19 किलो मीटर दूर है। ब्‍लास्‍ट मामले में यह एफआईआर 29 मई शाम 7 बजे दर्ज की गई है। इसमें कंपनी प्रबधन से अवधेश जैन को नामजद करते हुए अन्‍य लोगों को भी आरोपी बनाया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार एनआईटी, रायपुर से बीई (खनन) करने वाले जैन कंपनी के डायरेक्‍टर हैं। पुलिस की रिपोर्ट के अनुसार घटना 25 मई सुबह करीब 7 बजे की है। घटना में घायल 7 लोगों को ईलाज के लिए रायपुर भेजा गया था, जिसमें से एक व्‍यक्ति राम साहू (50 साल) की मौत हो गई। वहीं, घटना के बाद से 8 लोग गायब हैं। पुलिस ने इस मामले में मर्ग और गुम इंसान पहले ही कायम कर लिया था। अब अवैध जैन सहित अन्‍य के खिलाफ धारा 286, 337, 304 (ए) के साथ ही विस्‍फोटक पदार्थ अधिनियम की धारा 9बी और 9सी के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया है।

छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में हुए बारूद फैक्ट्री ब्लास्ट के बाद अभी भी कई मजदूर लापता हैं. हादसे के बाद पीड़ित परिवारों ने फैक्ट्री के बाहर धरना भी दिया था. इसके बाद पीड़ित परिवार और फैक्ट्री प्रबंधन के बीच बैठक हुई. इसमें तय किया गया कि 7 पीड़ित परिवारों को 29 – 29 लाख रुपये का चेक और 1 लाख नगद राशि दी जाएगी. हालांकि 2 पीड़ित परिवारों ने 30 लाख रुपये का चेक लेने से इनकार कर दिया है. इतना ही नहीं 2 पीड़ित परिजनों ने 50-50 लाख रुपये की मांग की है. फैक्ट्री प्रबंधन पीड़ित परिवार के बच्चों का पढ़ाई का पूरा खर्च भी उठाएगी. वहीं मृतकों के पीएफ की पैसा उनके परिजनों को हर महीने खाते में ट्रांसफर भी किया जाएगा.

आजाद हिंद Times News के ऑफिशियल वाट्सअप ग्रुप से जुड़िये

https://chat.whatsapp.com/LJhmomKQBKK9H5bf1gagvP

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने ट्वीट भी किया है. उन्होंने लिखा, ‘बेमेतरा जिले के बारूद फैक्ट्री में हुए विस्फोट की घटना में 1 मृतक और 7 लापता मजदूरों के परिजनों को कंपनी प्रबंधन की ओर से 30-30 लाख रुपये की सहायता राशि प्रदान की जा रही है. शासन भी 5-5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि अतिरिक्त तौर पर देगी.

बता दें कि 25 मई को बेमेतरा जिले के ग्राम पिरदा की एक बारूद फैक्ट्री में जोरदार ब्लास्ट हो गया था. हादसे में अभी भी कुछ मजदूर लापता बताए जा रहे हैं. एक की मौत की पुष्टि हुई है. इसके बाद कलेक्टर रणवीर शर्मा ने पूरे मामले की जांच के लिए अधिकारी को नियुक्त किया. इसके बाद फैक्ट्री परिसर को अगले आदेश तक सील कर दिया गया. बुधवार को भी लापता मजदूरों और कर्मचारियों के परिजनों ने फैक्ट्री के बाहर धरना दिया था.