गंदगी फैलाने पर नगर निगम ने मेडिकल संचालक पर लगाया जुर्माना

गंदगी फैलाने पर नगर निगम ने मेडिकल संचालक पर लगाया जुर्माना

दुर्ग। नगर पालिक निगम द्वारा शहर को साफ सुथरा रखा जा रहा है और यही कारण है कि सड़क या नाली किनारे रखी निर्माण सामग्री एवं मलमा के मालिकों पर कार्रवाही की तैयारी शुरू कर दी है।भवन निर्माण सामग्री के सड़क पर रखे होने के  कारण यातायात तो बाधित होता ही है। साथ ही गंदगी भी होती है.

इस प्रकार की कार्रवाई के लिए आज वार्ड क्रमांक 28 हाउसिंग बोर्ड काम्पलेक्स स्थित कमला मेडिकल संचालक संकित जैन द्वारा सड़क किनार भवन मलमा रखा हुआ पाया गया।जिसे आयुक्त के निर्देश पर स्वास्थ्य अधिकारी जावेद अली के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग के वार्ड सुपर वाइजर के द्वारा एक हजार रुपये  जुर्माना ठोंका गया।

भारत सरकार एवं राज्य शासन  द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध नगर निगम द्वारा लगातार कार्यवाही की जा रही है।कार्रवाई के लिए आयुक्त लोकेश चन्द्राकर द्वारा भवन शाखा व निगम स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को दायित्व सौपा गया है।

सड़क पर बाधा डालने वाले सामग्री की शिकायत या निरीक्षण के दौरान पाए जाने पर निगम द्वारा कार्यवाही की जावेगी।उक्त संबंध में भवन शाखा अधिकारी, स्वास्थ्य अधिकारी एवं स्वच्छता निरीक्षकों को कार्रवाई करने के लिए निर्देश दिए गये है।इसी कड़ी में शुक्रवार को कार्यवाही की गई और सड़क पर निर्माण सामग्री रखे जाने पर एक हजार रुपए जुर्माना वसूले गए।

नगर निगम के कर्मचारी द्वारा संचालक को कार्रवाई की चेतावनी देते हुए उसे शाम तक सड़क पर रखे मलमा हटाने को कहा गया है।अवैध सामाग्री नहीं हटाने पर जब्ती के साथ साथ और अधिक जुर्माना अधिरोपित की कार्रवाई अमल में लायी जाएगी। सड़क पर भवन निर्माण सामग्री मिली तो होगी कार्रवाई।घरों के बाहर सड़क किनारे व दुकानों के बाहर भवन निर्माण संबंधी मेटेरियल के संबंध में समझाईश दी जा रही है।