भेलवा उद्यान संधारण के लिए नेहरू नगर रेसिडेंट्स एसोसिएशन ने जोन आयुक्त को सौंपा ज्ञापन

आवश्यक सेवाओं की देखरेख, संधारण करने की शैली और प्रक्रिया पर जताया नाराजगी

भेलवा उद्यान संधारण के लिए नेहरू नगर रेसिडेंट्स एसोसिएशन ने  जोन आयुक्त को सौंपा ज्ञापन

भिलाई। कार्यलय ज़ोन 1 , नगर पालिका निगम नेहरू नगर , पश्चिम की दीवार से जुड़ा हुआ भेलवा उद्यान के संधारण के लिए नेहरू नगर रेसिडेंट्स एसोसिएशन ने 16 बिंदुओं के सुझाव के साथ निगम जोन आयुक्त को ज्ञापन सौंपा। उद्यान की दुर्दशा और अव्यवस्था पर लोगों ने नाराजगी व्यक्त की। ज्ञात हो की आज़ाद हिन्द टाइम्स ने भेलवा उद्यान में व्याप्त अव्यवस्था को लेकर कई बार खबर प्रकाशित कर चुका है।

 एसोसिएशन के महासचिव देविंदर सिंह भाटिया ने निगम के कई योजना जिसमे उद्यान, वाटर एटीएम, पेयजल आपूर्ति, बिजली आपूर्ति जैसी आवश्यक सेवाओं की देखरेख, संधारण करने की शैली और प्रक्रिया पर नाराजगी जताते हुए कहा कि PPP मॉडल बनाते वक्त लम्बा समय अंतराल लग जाता है जिससे संदेह होता है कि निगम कार्यकाल के समय को निकालना चाहता है। साथ ही योजना फिजिबल नही होने के कारण समस्याओं का निराकरण नहीं हो पाता है । श्री भाटिया ने कहा कि अब तक यह देखने में आया है कि निगम स्वयं देखरेख की ज़िम्मेदारी निर्वाह करने से बचती रही और वैकल्पिक व्यवस्था कर जिसमे संस्थाओ को ज़िम्मेदारी देकर निगम प्रशासन शिथिल हो जाती है I 

वार्ड पार्षद चंदेश्वरी बांधे ने कहा कि उद्यान की दुर्दशा और अव्यवस्था के निराकरण के लिए नगर निगम के प्रशासन को गंभीरता से कदम उठाना चाहिए I श्रीमती बांधे ने जनहित हेतु हर संभव सहयोग प्रदान करने हेतु आश्वस्त किया। पूर्व वार्ड पार्षद, विधायक प्रतिनिधि (महिला बाल विकास) श्रीमती ललिता पिल्ले ने कहा कि यह बड़ा गर्व का विषय है कि नेहरू नगर के भेलवा तालाब उद्यान मे आज नेहरू नगर और आस पास के रहवासियों के हर वर्ग के लोग आते हैI उद्यान जो भिलाई की पहचान बन चुकी है उसकी हालत दयनीय हो गई है। जिसकी वजह से आम जनता और विशेष कर महिलाएं उद्यान मे सूरक्षित महसूस नहीं करती Iएसोसिएशन के अध्यक्ष बंशी अग्रवाल ने निगम प्रशासन को अपील करते हुए कहा है कि नेहरू नगर में सर्वाधिक उद्यान है। इनके संधारण योजना के लिए आवश्यक हर सहयोग हेतु एसोसिएशन निगम के साथ खड़ा है ।

एसोसिएशन के उपाध्यक्ष बसंत चौबे, दिनेश सिंघल ने प्रेस से कहा कि कार्यलय ज़ोन 1, नगर पालिका निगम नेहरू नगर , पश्चिम की दीवार से जुड़ा हुआ उद्धयान के संधारण के लिए आवश्यक बिन्दुओ को कई बार निगम से चर्चा की जा चुकी है, वर्तमान ज्ञापन में 16 महत्वपूर्ण बिन्दुओं का सुझाव दिया है। इसमें  1)प्रथक से साफ़ साफसफाई की व्यवस्था 2) प्रकाश की प्रयाप्त व्यवस्था 3) एक मात्र शौचालय की निरंतर साफ सफाई और मरम्मत 4) उदद्यान की दीवारों की मरम्मत 5) पानी की आपूर्ति हेतु आवश्यक व्यवस्था 6) वृक्षो की छटाई (विशेष कर नारियल वृक्षो की) 7) परिजनों, मोर्निंग वाक ,वरिष्ठों के लिए बैठने के लिए कुर्सियों की व्यवस्था (वर्तमान कुर्सियों की ऊंचाई बहत कम हे) 8) प्रवेश के बाएँ ओर लगे झूलो की जमीन मे रेती का फैलाव 9) फिटनेस और व्ययाम के लिए लगे उपकरणों की देख रेख 9)तालाब के टूटे हुए दीवार की मरम्मत 11) तालाब की साफ़ सफाई 12) जल शुद्धिकरण के लिए अतिरिक्त ट्रांसफार्मर की व्यवस्था करना 13) एमएलडी 66 वाटर प्यूरीफायर प्लांट का गंदा पानी जिनमे विभिन्न हानिकारक रासायनिक पदार्थ मिले रहते है उसे भेलवा तालाब में आने से रोकना 14) पूजा एवं त्योहारों के आयोजन के लिए तालाब और उद्द्यान के उपयोग हेतु कार्यविधि, 15) बाहर पार्किंग हेतु व्यवस्थिति व्यवस्था 16) कम से कम रात्री के समय गार्ड़/चौकीदार की व्यवस्था शामिल है । 

जोन आयुक्त (प्रभार) रवि सिन्हा ने प्रतिनिधि मंडल की सभी सुझाव ध्यान से सुने और हर संभव सहयोग देने का आश्वासन देते हुए एसोसिएशन के साथ 24 मई शुक्रवार को अपराह्न १२ बजे संयुक्त निरक्षण करने का प्रस्ताव दिया। प्रतिनिधि मंडल में नेहरू नगर रेसिडेंट्स एसोसिएशन की ओर से आरसी सिंह, दिनेश सिंघल, मीरा गुप्ता, बसंत चौबे, देविंदर सिंह भाटिया, वार्ड पार्षद श्रीमती चंदेश्वरी बांधे, श्रीमति सागोरिका पाढ़ी नगर निगम नेहरू नगर जोन विधायक प्रतिनिधि, पूर्व पार्षद एवं विधायक प्रतिनिधि महिला बाल विकास श्रीमती ललिता पिल्ले, मिथिला खिचरिया नेहरू नगर विधायक प्रतिनिधि, अन्नपूर्णा श्रीवास्तव, संध्या श्रीवास्तव, एसएन मोदी, सुखबीर सिंह ब्रोका, कमलेश कुमार गुप्ता, केसी गुप्ता, वीएन पांडे, प्रकाश गोलछा, राजकुमार भल्ला उपस्थित थे ।

इसे भी पढ़े 

भिलाई के भेलवा तालाब में पसरी गंदगी, घुप अंधेरे का फायदा उठाकर प्रेमी जोड़ों करने लगते है अश्लीलता की सारी हदें पार https://www.azadhindtimes.com/azadhindtimes-5928