ट्रेनों के परिचालन में लोको पायलट की होती है अहम जिम्मेदारी, इन्हें तनाव मुक्त रखने अधिकारियों ने परिजनों को दिए टिप्स

ट्रेनों के परिचालन में लोको पायलट की होती है अहम जिम्मेदारी, इन्हें तनाव मुक्त रखने अधिकारियों ने परिजनों को दिए टिप्स

भिलाई। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल परिचालन विभाग द्वारा रनिंग कर्मचारियों का पारिवारिक संपर्क व सुरक्षा समारोह का आयोजन 7 फरवरी  को BMY चरोदा लॉबी में किया गया। रायपुर मंडल के ADRM (OP) आर.के.साहू,  Sr.DEE (OP) बी.एन.पटेल और  ADEE (OP) राजीव सोनी, CCC  त्रिपाठी , DTI वर्मा ने रेलवे विभाग के रनिंग कर्मचारियों से संरक्षा, समस्या और सुरक्षा सम्बंधित विभिन्न बिन्दुओं पर रनिंग स्टाफ के परिवार के सदस्यों के साथ विस्तार से चर्चा की।

अधिकारिओं ने कहा गया कि रेल्वे विभाग में रनिंग स्टाफ की अहम भूमिका होती है। रनिंग स्टाफ को ट्रेन चलाने के साथ साथ सभी लोगो की जिम्मेदारी भी होती है। रनिंग स्टाफ को ट्रेन चलाते समय सिग्नल को ध्यान में रखते हुए सचेत होकर ट्रेन चलाने कहा गया ताकि SPAD दुर्घटना होने से बचा जा सके। इसके लिए घर पर पूर्ण विश्राम (Quality Rest) और परिवार का माहौल शांति पूर्वक होना अत्यंत आवश्यक है, क्योंकि रनिंग स्टाफ ड्यूटी में जानें व आने का कोई समय सीमा निर्धारित नहीं रहता है।

इसलिए परिवार के सभी सदस्यों को लोको पायलेट के पूर्ण विश्राम, तनाव निवारण के लिए योग मैडिटेशन, खानपान और स्वस्थ जीवन शैली के निर्वहन में इनकी सहयोग करने की आवश्यकता है। इस समारोह में  समस्त रनिंग स्टाफ के फैमिली मेम्बर द्वारा असुविधाओं और समस्यायों को भी रायपुर मंडल के अधिकारियों के समक्ष रखे गए।