मिन्नी इंडस्ट्रीयल यूनिट के मालिक के खिलाफ अपराध दर्ज, कार्य के दौरान  मशीन में फंस कट गई थी युवक की अंगुली, नहीं मिला कोई सहयोग

न्याय पाने कई दिनों से भटक रहा था युवक

मिन्नी इंडस्ट्रीयल यूनिट के मालिक के खिलाफ अपराध दर्ज, कार्य के दौरान  मशीन में फंस कट गई थी युवक की अंगुली, नहीं मिला कोई सहयोग

भिलाई। मिन्नी इंडस्ट्रीयल यूनिट लाईट 93-ए लाईट इंडस्ट्री एरिया खुर्सीपार के मालिक अमन अग्रवाल के खिलाफ खुर्सीपार थाना पुलिस ने धारा 278, 338 के तहत अपराध दर्ज कर जांच में लिया है। ज्ञात हो कि इस इंडस्ट्री में कार्य के दौरान एक युवक का हाथ मशीन में फंस गया था। इससे दाहिने हाथ में गंभीर चोट के साथ ही एक अंगुली भी कई गई थी। उपचार के लिए उत्यधिक खर्च आने पर घायल युवक ने मिन्नी इंडस्ट्रीयल यूनिट के मालिक से मदद मांगी लेकिन कोई सहयोग नहीं मिला। युवक कई दिनों तक कटी हुई हाथ को लेकर न्याय के लिए खुर्सीपार थाने का चक्कर लगाते रहा। फिर पुलिस अधीक्षक से शिकायत के बाद मिन्नी इंडस्ट्रीयल यूनिट के मालिक अमन अग्रवाल के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध किया गया है।
खुर्सीपार थाना प्रभारी उमेन्द्र टंडन से मिली जानकारी के अनुसार घायल युवक सुमीत कुमार लांजेवार पिता राजकुमार लांजेवार उम्र 34 वर्ष निवासी जागीर चौक पंजाबी मोहल्ला न्यू खुर्सीपार भिलाई ने शिकातय दर्ज कराया था कि वह मिन्नी इंडस्ट्रीयल यूनिट लाईट 93-ए लाईट इंडस्ट्री एरिया खुर्सीपार भिलाई में कार्य करता है। घायल युवक सुमीत कुमार लांजेवार ने बताया कि दिनांक 11.11.23 की रात्रि 2 बजे मैं अपने यूनिट में मशीन में कार्य कर रहा था कि अचानक मशीन का कलपूर्जी मेरे दाहिने हाथ को खींच लिया। इसके कारण मेरा दाहिना हाथ मशीन में फंस गया। इससे मेरे दाहिने हाथ में गंभीर चोटे आयी। तब मैं तुरंत 112 डायल में फोन लगाकर बुलाने पर पुलिस वालों ने मुझे सुपेला शासकीय अस्पताल में लेकर गये। गंभीर चोट होने के कारण सुपेला अस्पताल से बीएम शाह हास्पिटल एवं मेडिकल रिसर्च सेंटर शास्त्री नगर सुपेला भेजा गया। बीएम शाह हास्पिटल के डाक्टरो के द्वारा मेरा दिनांक 11.11.23 से 13.11.23 तक ईलाज किया गया। जहां पर मेरे दाहिने हाथ की पहली अंगुली अत्यधिक क्षतिग्रस्त होने से उसे नष्ट कर दिया गया तथा मेरे दाहिने हाथ के अंगूठा जो कट गया। उसे आपरेशन से जोड़ा गया तथा मेरे दाहिने हाथ का बड़ा आपरेशन करने के लिये डाक्टरों के द्वारा कहा गया। 

  1. फैक्ट्री में नहीं है कोई सुरक्षा उपकरण
    घायल युवक सुमीत कुमार लांजेवार ने बताया कि मिन्नी इंडस्ट्रीयल यूनिट में यहां जीआई वायर बनाने का काम किया जाता है जो काफी जोखिम भरा काम है। मजदूरों की सुरक्षा के लिये कोई भी समान उपलब्ध नहीं कराया जाता है। मैं विगत कई दिनो से हैण्ड क्लाबस, जूता तथा हैलमेट की मांग रता रहा किन्तु फैक्ट्री के मालिक के द्वारा कोई समान उपलब्ध नहीं कराया गया। मैंने पूर्व में फैक्ट्री के मालिक अमन अग्रवाल को यह भी कहा था कि जो मशीन में मैं काम करता हू उसमें फाल्ट है उसे ठीक करा दो किन्तु फैक्ट्री मालिक के द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया गया जिसके कारण मेरा हाथ अंगूली दुर्घटनाग्रस्त हो गई है। इस कारण से मैं अब किसी भी जगह काम करने में असक्षम व असमर्थ हूं। 

*आजाद हिंद Times News के ऑफिशियल वाट्सअप ग्रुप से जुड़िये, इस लिंक पर करें क्लिक*  

https://chat.whatsapp.com/FwwNKBgL1NhBGuB7lYwmmV

www.azadhindtimes.com