संयुक्त यूनियनो के नेताओं द्वारा किए गए समझौते का पोल खेलने बीआईएमएस ने किया पर्चा वितरण

संयुक्त यूनियनो के नेताओं द्वारा किए गए समझौते का पोल खेलने बीआईएमएस ने किया पर्चा वितरण

भिलाई। भिलाई इस्पात मजदूर संघ के कार्यकर्ता एवं पदाधिकारियों द्वारा रविवार सुबह बोरिया गेट के सामने श्री राम मार्केट में राष्ट्र हित में शतप्रतिशत मतदान करने के लिए पम्पलेट वितरण किया गया। साथ ही संयुक्त मोर्चा यूनियनो द्वारा भिलाई इस्पात संयंत्र एवं सेल कर्मचारियों के वेतन समझौते को लेकर जो भ्रामक प्रचार किया जा रहा है उसकी सच्चाई से अवगत कराया गया।

पंपलेट के माध्यम से श्रमिकों को यह जानकारी दी गई कि 2007 से लेकर अभी वर्तमान अक्टूबर 2021 में जो आधा अधूरा अंतिम वेतन समझौता हुआ है उसमें श्रमिकों के हितों पर कुठाराघात करने के  श्रमिक विरोधी सभी फैसलो पर हस्ताक्षर।  यही संयुक्त मोर्चा यूनियन के नेताओं ने प्रबंधन को खुश करने के लिए हस्ताक्षर किए हैं। एक तरफ संयंत्र में लगातार नियमित कर्मचारियों के सेवानिवृत्त होने से कर्मचारियों की संख्या कम हो रही है जिसके कारण नियमित कर्मचारियों पर जिम्मेदारी एवं कार्य का दबाव बढ़ रहा है।

ऐसी स्थिति में भी इन नेताओं ने 2014 के वेतन समझौते में सेल के सभी संयंत्र में कर्मचारियों के लिए बायोमैट्रिक अटेंडेंस प्रणाली लागू करने को स्वीकार कर सेल कर्मचारियों एवं भिलाई इस्पात संयंत्र के कर्मचारीयों के साथ धोखा किया है।  कोई भी नयी व्यवस्था लागू करने पर  जिससे कर्मचारियों को मानसिक तनाव या उनके कार्य व्यवस्था में कोई दबाव बढने पर  उनके मुआवजे के तौर पर अतिरिक्त सुविधाओं के साथ समझौता किया जाता है, परंतु ऐसा कुछ भी 2007 के वेतन समझौता से अभी तक के वेतन समझौते तक इन संयुक्त मोर्चा यूनियन के नेताओं ने कोई लाभ नहीं दिलाया। ग्रेच्युटी सीलिंग का अघोषित समझौता कर पूरे हिंदुस्तान में सेल ही ऐसा उपक्रम था जिसमें कर्मचारियों को उनका वास्तविक ग्रेच्युटी का भुगतान  बिना किसी सीमा बंधन के होता था परंतु सेल में ग्रेच्युटी  सीलिंग लागू होने पर सेल एवं संयंत्र के कर्मचारियों  को सेवानिवृत होने पर लाखों रुपए का नुकसान हो रहा है और उनकी यह अतिरिक्त सुविधा भी बंद हो गई जिसके कारण सेवानिवृत होने वाले कर्मचारियों में भारी आक्रोश भरा हुआ है।

पेंशन मद में भी अधिकारियों एवं  कर्मचारियों में प्रबंधन के साथ भेदभाव इन्होंने स्वीकार किया इनकी सच्चाई पंपलेट के माध्यम से सभी कर्मचारी तक भिलाई इस्पात मजदूर संघ पहुंचा रहा है और सभी कर्मचारियों से निवेदन करता है कि  लोकसभा चुनाव में शत प्रतिशत मतदान कर देश के विकास में  सहभागी बने। 
आज के पर्चा वितरण कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपस्थित भिलाई इस्पात मजदूर संघ के कार्यकारी अध्यक्ष रविशंकर सिंह, पूर्व अध्यक्ष आई पी मिश्रा, जिला मंत्री हरिशंकर चतुर्वेदी, उपाध्यक्ष शारदा गुप्ता, विनोद उपाध्याय, सुरेन्द्र चौहान, कैलाश सिंह, कोषाध्यक्ष रवी चौधरी, सचिव अरविंद सिंह, अखिलेश उपाध्याय, अनिल सिंह अशोक कुमार, रमेश दत्त पाण्डेय वरिष्ठ सदस्य अवधेश पाण्डेय, रजनेश  सिंह, राकेश पाठक, संतोष पाराशर,  एवं अन्य कार्यकर्ता की सहभागिता थी।