छत्तीसगढ़ पुलिस ने नोयडा के काल सेंटर में छापा मार 14 ठगों को किया गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ पुलिस ने नोयडा के काल सेंटर में छापा मार 14 ठगों को किया गिरफ्तार

रायपुर में सेवानिवृत्त बिजली अधिकारी से बीमा पालिसी के नाम पर से ठगे थे 70 लाख रुपए

पूरे देश सहित छत्तीसगढ़ के रायपुर, दुर्ग, भिलाई, बेमेतरा में दिए थे ठगी के घटना को आंजम

आरोपियों से 57 की-पेड मोबाइल फोन, एक वायरलेस फोन, लैपटॉप, विभिन्न बीमा कंपनी के एक हजार पन्नों से अधिक दस्तावेज तथा 50 से ज्यादा फर्जी सिम कार्ड जब्त

 रायपुर. रायपुर पुलिस ने ठगबाजों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए 14 ठगों को उत्तर प्रदेश के नोएड से गिरफ्तार किया है. पुलिस ने ठगी के शिकायत के बाद नोएडा के एक काल सेंटर में छापा मार इन आरोपियों को पकड़ा है. आरोपियों ने पूरे देश सहित छत्तीसगढ़ के रायपुर, दुर्ग, भिलाई, बेमेतरा में ठगी के कई घटनाआंे को अंजाम दिया है. रायपुर में सेवानिवृत्त बिजली अधिकारी से बीमा पालिसी के नाम पर 70 लाख रुपए ठगी की गई थी. आरोपियों से 57 की-पेड मोबाइल फोन, एक वायरलेस फोन, लैपटॉप, विभिन्न बीमा कंपनी के एक हजार पन्नों से अधिक दस्तावेज तथा 50 से ज्यादा फर्जी सिम कार्ड पुलिस ने जब्त किया है. गिरफ्तार आरोपियों में से कुछ ने दुर्ग-भिलाई में ठगी की है. एक आरोपी दुर्ग जेल का हवा भी खा चुका है.

पत्रकारवार्ता में पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह ने बताया कि जालसाजों ने टिकरापारा थाना क्षेत्र में रहने वाली बिजली विभाग की सेवानिवृत्त अधिकारी से 70 लाख रुपए ठगी की थी. महिला अफसर को उनकी पुराने बीमा पॉलिसी के आधार पर नई बीमा पॉलिसी चालू कराने पर ज्यादा क्लेम मिलने का झांसा देकर ठगी का शिकार बनाया। जालसाजों ने महिला अफसर का विश्वास हासिल करने अपने आपको रायगढ़ में एसबीआई की बीमा कंपनी का कर्मचारी होने का झांसा दिया। महिला जालसाजों के झांसे में आ गई और सेवानिवृत्ति की मिली रकम जालसाजों के अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया।

महिला अफसर द्वारा अपनी पॉलिसी की रकम मांगने पर जालसाजों ने अपना मोबाइल बंद कर दिया, तब उन्हें अपने साथ ठगी होने की जानकारी मिली। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पुलिस टीम दिल्ली में एक सप्ताह तक कैप कर जालसाजों के बारे में तथा कॉल सेंटर के बारे में जानकारी जुटाकर छापा मारने पहुंची। पुलिस ने मौके पर पाया कि कॉल सेंटर में 25 महिला स्टाफ सहित 50 से ज्यादा कर्मी काम कर रहे हैं। उनमें से पुलिस ने 14 जालसाजों की पहचान कर गिरफ्तार किया। पुलिस ने जिन 14 जालसाजों को गिरफ्तार किया है, उनमें से चार जालसाजों के खिलाफ पूर्व में भी दुर्ग, दिल्ली में ठगी के अपराध दर्ज है। इनमें मनजेश कुमार चैहान, रवि चौहान, ऋषम चौहान तथा एक अन्य शामिल है। अन्य आरोपियों में  मनोज कुमार शर्मा, दिव्या कुमार, नीतिश कुमार, नीरज सिंह, तारक विश्वास, विनीत कुमार, मोनू सिंह, नजीम मंसूरी, रंजीत कुमार, मोहनीश बावनकर तथा अरुण सिंह शामिल है।