600 से ज्यादा प्रमुख वकीलों का CJI चंद्रचूड़ को पत्र

नई दिल्ली। देश के जाने-माने 500 से ज्यादा वकीलों ने चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ को चिट्ठी लिखी है। पत्र लिखने वालों में वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे से लेकर बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) के अध्यक्ष मनन कुमार मिश्रा समेत तमाम प्रमुख नाम शामिल हैं। इन वकीलों ने चिट्ठी में न्यापालिका की अखंडता पर खतरे को लेकर चिंता जताई है। इन वकीलों का कहना है कि कुछ 'खास समूह' न्यायिक प्रक्रिया को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं और कोर्ट के फैसलों पर असर डाल रहे हैं।

भाजपा नेता और सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील गौरव भाटिया ने कहा कि कांग्रेस, आप और अन्य जैसे विपक्षी दलों से संबंधित वकील, किस तरह का दबाव है वे न्यायपालिका पर कुठाराघात करते हैं और बिना किसी सबूत के न्यायाधीशों पर जो आपत्तिजनक टिप्पणियाँ करते हैं, वह चिंताजनक है।

यह पत्र जनता की भावनाओं को दर्शाता है। मैंने देखा है कि अगर फैसला उनके पक्ष में आता है तो वे न्यायपालिका की 'वाह-वाह' करते हैं और विपक्ष में। फैसला आ जाए तो न्यायपालिका की 'हाय-हाय' करते हैं और जज 'बेईमान' हो जाते हैं...राहुल गांधी जैसे नेता का यह कहना कि न्यायपालिका को एक-दो लोग चलाते हैं, बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है, इसलिए यह पत्र एक सकारात्मक पहल है.