दुर्ग जिले में बन रहा था नकली पनीर और दूध, खाद्य विभाग ने छापा मार फैक्ट्री को किया सील

बड़े पैमाने पर दूध, पनीर, दूध पाउडर, यूरिया, केमिकल और ऑयल जब्त

दुर्ग जिले में बन रहा था नकली पनीर और दूध, खाद्य विभाग ने छापा मार फैक्ट्री को किया सील

प्रोसेसिंग यूनिट के संचालक नवेद खान

भिलाई । छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले से बड़ी खबर सामने आई है जहां एक  फैक्ट्री में नकली दूध और पनीर बनाने का कार्य किया जा रहा था। खाद्य विभाग ने छापेमारी के बाद फैक्ट्री को सील कर दिया है।

जानकारी के अनुसार पाटन थाना क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम देमार में स्थित दूध और पनीर की प्रोसेंसिंग यूनिट में खाद्य एवं सुरक्षा विभाग ने छापेमारी की है। खाद्य विभाग की टीम ने बड़े पैमाने पर दूध, पनीर, दूध पाउडर, यूरिया, केमिकल और ऑयल जब्त किया है। खाद्य एवं सुरक्षा विभाग के टीम ने कहा है कि सैंपल की जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

फूड सेफ्टी अधिकारी क्षीर सागर पटेल ने बताया कि बुधवार को सूचना मिली थी कि पाटन के देमार गांव में नकली दूध एवं पनीर बनाया जा रहा है। उन्होंने पाटन पुलिस की मदद से देर रात कार्यवाही शुरु की थी जो आज सुबह 11:00 बजे तक चली है।

खाद्य सुरक्षा टीम ने बताया कि यूनिट के गोडाउन में बोरियों में अलग-अलग ब्रांड के दूध पाउडर के सैकड़ों पैकेट मिले। इसके साथ ही यहां पर सैकड़ों टिन के डिब्बों में फूड ऑयल, यूरिया और केमिकल पाया गया।

प्रोसेसिंग यूनिट के संचालक नवेद खान पिता नासिर खान 40 वर्ष निवासी पंढरी रायपुर है। वह दूध पाउडर सेल करते हैं। जिसकी बिक्री उनके द्वारा शंकर नगर पंडरी स्थित दुकान से की जाती है। पाटन में उनके द्वारा ग्रामीणों से दूध खरीदा जाता है। इसकी प्रोसेसिंग के पश्चात प्रोडक्ट बनाए जाते हैं। खाद्य विभाग की टीम ने पूरे स्टोर रूम को सील कर दिया है। प्रोसेसिंग यूनिट में बने हुए प्रोडक्ट एवं मौजूद कच्चे माल के सैंपल लिए गए हैं रिपोर्ट के आधार पर विभाग के द्वारा कार्यवाही की जाएगी।