न सड़क न पानी, कैसे रहें PM आवास में, अपनी गलती छिपाने पंचायत ने हितग्राहियों को थमाया नोटिस 

ग्राम पंचायत निकुम दुर्ग की लापरवाही 

दुर्ग। ग्राम पंचायत निकुम विकासखण्ड दुर्ग जिला दुर्ग से एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहां पीएम आवास बना है वहां सड़क, पानी जैसी मूलभूत सुविधा नहीं होने के कारण लोग निवास नहीं कर रहे है। वहीं चौकाने वाली बात है की  ग्राम पंचायत निकुम की लापरवाही जगजाहिर होने के बाद सरपंच ने सभी हितग्राही को नोटिस जारी कर पीएम आवास में रहने की चेतावनी दे डाली, लेकिन  नोटिस जारी करने से पहले सरपंच और पंचायत प्रतिनिधियों को एक बार मौका मुयायना करना था। यह उनकी जिम्मेदारी है. जब आजाद हिन्द Times की टीम  मौके पर पहुंची तो पंचायत की लापरवाही साफ नजर आई। इस  संबंध में जब सरपंच को कॉल किया गया तो उन्होंने फ़ोन नहीं उठाया। 

बता दें कि ग्राम पंचायत निकुम में PM आवास के तहत 6 हितग्राही को माकन आवंटित किया गया है। माकन बनाने के लिए सभी हितग्राही को 1 लाख 20 हजार की राशि जारी की गई। PM आवास बनने के 4 साल बाद बिजली का खम्बा लगा। न तो सड़क है और न ही पानी। चारों ओर गड्ढे और दलदल। सांप - बिच्छु निकलना आम बात है। इस कारण वहां कोई नहीं रहता। पंचायत की लापरवाही साफ झलकती है। वहीं हितग्राहियों का कहना है कि सरपंच और सचिव को इस pm आवास में एक रात गुजरना था, उसके बाद नोटिस जारी करते। हितग्राहियों ने बताया कि नोटिस मिलने के बाद मजबूरी में PM आवास में रहना पड़ रहा है। पंच भागवतराम पटेल ने बताया की कई बार बैठक में सरपंच और सचिव को हितग्राहियों के परेशानियों से अवगत कराया गया था, लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया।  

सरपंच ने आवास में रहने थमाया नोटिस 
ग्राम पंचायत निकुम जिला दुर्ग की सरपंच श्रीमती अमरीका पटेल हितग्राहियों को नोटिस जारी करते हुए लिखा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) अंतर्गत ग्राम पंचायत निकुम से आपको आबादी पारा में सरकारी जमीन आबंटन किया गया है। जिसमें आपने आवास निर्माण किया है। पंचायत द्वारा आबादी पारा ग्राम निकुम में बिजली, पानी, व मुरूम फीलिंग करवाया गया है। किन्तु आज पर्यन्त तक आप उक्त आवास में निवास नहीं कर रहे है प्रतित होता की आपको आवास की आवश्यकता नही है। अतः आपकों सूचित किया जाता है कि पत्र प्राप्ति के 03 दिवस के अंदर अपने आवास में निवास करें अन्यथा यह आवास अन्य पात्र हितग्राही को नियमानुसार आबंटन करने की कार्यवाही की जावेगी जिसके लिए आप स्वयं जिम्मेदार होगें।

  • इन्हे मिला PM आवास 
    1 . पुनितराम यादव 
    2  .भगवत धनकर 
    3  .रोहित कुमर यादव 
    4  .अमरीका बाई यादव 
    5  .विजय कुमार 
    6  .संतराम ढिमर