BSF ने बड़े हर्षोल्लास से मनाया 78वां स्‍वतंत्रता दिवस

BSF ने बड़े हर्षोल्लास से मनाया 78वां स्‍वतंत्रता दिवस

भिलाई। 15 अगस्त को भिलाई स्थित सीमान्त मुख्यालय के जवानों एवं अधिकारियों ने बड़े हर्षोल्लास के साथ 78वां स्‍वतंत्रता दिवस मनाया। इस अवसर पर सीमा सुरक्षा बल छत्तीसगढ़ के महानिरीक्षक आनंद प्रताप सिंह, भा.पु.से. ने सीमा सुरक्षा बल मुख्यालय रिसाली भिलाई में ध्वजारोहण किया और भिलाई, कांकेर और नारायणपुर जिले में तैनात सभी बीएसएफ जवानों, अधिकारियों एवं उनके परिवारजनों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। 

वर्ष 2009 में बीएसएफ को छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में नक्सल विरूद्ध अभियान में तैनात किया गया था। वर्तमान में बीएसएफ की तैनाती छत्तीसगढ़ के कांकेर और नारायणपुर जिले में है। बीएसएफ की तैनाती से पहले क्षेत्र में नक्सलियों का आतंक और भय व्याप्त था। परन्तु बीएसएफ ने क्षेत्र से नक्सलियों के विरूद्ध लगातार कार्यवाही करके जनमानस के मन में सुरक्षा की भावना एवं बल के प्रति एक सकारात्मक रवैया पाने में सफलता हासिल की है। इस कार्य में सीमा सुरक्षा बल के प्रत्येक अधिकारी, अधीनस्थ अधिकारी, एवं जवानों की अहम भूमिका रही है।

 बीएसएफ के जवान दुर्गम क्षेत्रो में बड़ी कठिन परिस्थितियों में अपनी डयूटी निभा रहे हैं, और बड़ी निपुणता के साथ अपने काम को अंजाम दे रहे हैं। बीएसएफ अपने जवानों की मेहनत की बदौलत आज अपने इलाके के लोगों के बीच एक लोकप्रिय फोर्स बनकर उभरी है, जिसके लिए हमें अपने जवानों के ऊपर गर्व है। हमें जहाँ नक्सल के खिलाफ सख्त कदम उठाने हैं, वही अपने व्यवहार से लोगों का दिल जीतकर उनके दिलों में सुरक्षा की भावना को और मजबूत करना है।

 बीएसएफ ने कांकेर और नारायणपुर जिले में नक्सलियों के खिलाफ नकेल कसने में सफलता हासिल की है जिसकी भरपूर प्रशंसा हो रही है। जहाँ बीएसएफ के जवान अपनी जान की बाजी लगाकर देश को नक्सल मुक्त बनाने में लगे है वही दूसरी ओर समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभा रहे हैं जिनमें कांकेर और नारायणपुर जिले के दूरदराज फैले गांवों में गरीबों एवं स्कूली बच्चो को जरूरत की चीजें मुहैया कराना, मुफ्त चिकित्सा सुविधाएँ प्रदान करना, बेरोजगार युवाओं को स्किल डेवलपमेन्ट प्रोग्राम के तहत रोजगार प्रशिक्षण देना, ट्राइबल यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत आदिवासी बच्चों को भारत भ्रमण में ले जाना और प्रदेश की संस्कृति को देश के समक्ष रखना इत्यादि।

 अंत में महानिरीक्षक महोदय ने सभी के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कार्यक्रम का समापन किया। प्रिंट एवं इलेक्ट्रॅाानिक मीडिया के उपस्थित सभी सदस्यों को तहेदिल से धन्यवाद करते हुए उनके हर कदम पर भरपूर सहयोग की सराहना की।