शेयर बाजार में गिरावट से मची खलबली, निवेशकों को करीब 17 लाख करोड़ रुपये का हुआ नुकसान

शेयर बाजार में गिरावट से मची खलबली, निवेशकों को करीब 17 लाख करोड़ रुपये का हुआ नुकसान

नई दिल्ली। शेयर बाजार की गिरावट से निवेशकों को लगभग 17 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। शेयर बाजार में यह भूचाल अमेरिका में मंदी आने की आहट के कारण आया है। अमेरिकी अर्थव्यवस्था में मंदी की आशंका से भारत सहित दुनिया के तमाम देशों के शेयर बाजार बिखर गए। सेंसेक्स 2600 अंक के करीब गिर गया, तो निफ्टी भी 24,000 अंक के नीचे आ गया। 

विशेषज्ञ के अनुसार अमेरिकी अर्थव्यवस्था इस ओर संकेत कर रही है कि वह मंदी की चपेट में आ सकता है। यह कितना व्यापक और कितना गहरा होगा, इसका आकलन अगली दो तिमाही के पीएमआई के आंकड़े ही बता पाएंगे। लेकिन शुरूआती लक्षण ठीक नहीं है, इसका अर्थ है कि यदि अमेरिकी सरकार ने दखल नहीं दिया, तो भविष्य में स्थिति ज्यादा खराब हो सकती है। 

जहां तक भारत पर इसके कारण पड़ने वाले असर की बात है, इसका सीधा असर भारत के उन क्षेत्रों पर पड़ सकता है जिनसे अमेरिका को निर्यात किया जाता है। इसमें खाने-पीने वाली चीजों के निर्यात, फल-फूल और सब्जी के निर्यात, डेयरी उत्पादों और कृषि-प्रसंस्कृत कंपनियों के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों के निर्यात में कमजोरी आ सकती है। यदि निर्यात में कमी होती है तो भारतीय कंपनियों पर भी इसका असर पड़ सकता है। उत्पादन कमजोर होने से यहां भी छंटनी का सामना करना पड़ सकता है।